Move to Jagran APP

अमित शाह और गडकरी ने कांग्रेस को मात दे गोवा में ऐसे बनाई भाजपा सरकार

कांग्रेस ने यहां पर कांग्रेस से चार सीटें ज्यादा यानि 17 सीटें हासिल की उसके बावजूद सरकार बनाने का दावा नहीं वह नहीं कर पायी।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Thu, 16 Mar 2017 09:22 PM (IST)Updated: Fri, 17 Mar 2017 06:47 AM (IST)
अमित शाह और गडकरी ने कांग्रेस को मात दे गोवा में ऐसे बनाई भाजपा सरकार
अमित शाह और गडकरी ने कांग्रेस को मात दे गोवा में ऐसे बनाई भाजपा सरकार

मुंबई, प्रेट्र। गोवा के चुनाव परिणाम आते ही वहां पर सरकार बनाने को लेकर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के इशारे पर केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी फौरन एक्शन में गए। विधानसभा चुनाव में एंटी इनकंबैसी फैक्टर का सामना कर रही भाजपा 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में मात्र 13 सीटें ही जीत पायी। जबकि, कांग्रेस ने यहां पर भाजपा के मुकाबले चार सीटें ज्यादा यानि 17 सीटें हासिल की। उसके बावजूद कांग्रेस गोवा में सरकार बनाने का दावा नहीं नहीं कर पायी।

गडकरी ने कहा, “जिस वक्त चुनाव परिणाम आया, पार्टी अध्यक्ष (अमित शाह) ने मुझे कॉल कर मिलने को कहा। मैने उन्हें कहा कि बजाय उनके आने के मैं ही उनके आवास पर तीस से पैतालीस मिनट के अंदर आ रहा हूं।” गोवा भाजपा ईकाई के इंचार्ज गडकरी ने संवाददाता से कहा, “समय करीब शाम के सात बज रहे थे। हमने गोवा में राजनीतिक स्थिति पर विस्तृत चर्चा की। हमारी संख्याबल केवल 13 ही थी। मैने उनसे कहा दिया कि हम जैसा उम्मीद कर रहे हैं वैसा हमें समर्थन नहीं मिला है। उन्होंने मुझे कहा कि हमें गोवा में सरकार बनानी है और मुझे फौरन गोवा जाने के लिए कहा।” 

loksabha election banner

गडकरी ने कहा कि गोवा जाने से पहले बिना किसी देरी के वह तुरंत घर लौट आए। उन्होंने बताया, "गोवा के नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने मुझसे कहा कि यह उचित नहीं होगा कि मनोहर पर्रीकर रक्षा मंत्रालय छोड़कर वापस गोवा आए। मैने इस बारे में पर्रीकर से भी बात की।" 

यह भी पढ़ें: सदन में बहुमत सबित करने के बाद पर्रीकर ने उड़ाया राहुल गांधी का मजाक

सरकार बनाने को लेकर नितिन गडकरी और भाजपा के सहयोगी दलो के लिए यह बेचैनी वाली रात रही कि आखिर कौन गोवा की कमान संभालेगा। गडकरी ने कहा, “रात करीब डेढ़ बजे एमजीपी के सुदीन धावलिकर मुझसे मिले। मैं उन्हें काफी लंबे वक्त से जानता था और हमारी उनसे चर्चा हुई। मैने उनसे समर्थन देने के कहा। उसके बाद गोवा फारवर्ड पार्टी के विजय सरदेसाई भी मुझसे आकर मिले।”

गडकरी ने आगे कहा, “मैने तड़के सवा पांच बजे अमित शाह को उठाया और अपनी बातें उन तक पहुंचायी। मैने कहा कि यह फैसला नहीं कर पा रहा हूं और उनसे सलाह मांगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री अभी सो रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह सुबह सात बजे के करीब पीएम को फोन करेंगे। उन्होंने कहा कि पर्रीकर के गोवा भेजे जाने के फैसले पर भाजपा का संसदीय बोर्ड फैसला करेगा और इस बारे में पर्रीकर की भी राय जरूरी होगी।”

सुबह साढ़े आठ बजे अमित शाह ने गडकरी को फोन कर बताया कि उन्होंने इस बारे में पीएम और अन्य से बात की। केन्द्रीय जहाजरानी मंत्री ने बताया, “सभी ने कहा कि अगर हम गोवा में सरकार बना सकते हैं और पर्रीकर अगर तैयार है तो हमें ऐसा करना चाहिए।” मनोहर पर्रीकर सरकार ने गुरूवार को गोवा विधानसभा में बहुमत साबित किया। 40 सदस्यीय विधानसभा में उनके पक्ष में कुल 22 मत पड़े और इस तरह गोवा में भाजपा ने विश्वास मत जीत लिया।

यह भी पढ़ें: गोवा: फ्लोर टेस्ट में पर्रीकर सरकार कामयाब, समर्थन में पड़े 22 मत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.