Move to Jagran APP

साइबर हमलों का सामना कर रहा भारत, खतरे में देश के पावर ग्रिड: गृह सचिव

गौबा ने गुरुवार को कहा कि साइबर हमलों का मुकाबला करने के लिए सुरक्षा एजेंसियों को हमलावरों से दो कदम आगे रहना होगा।

By Manish NegiEdited By: Published: Thu, 31 May 2018 06:30 PM (IST)Updated: Thu, 31 May 2018 06:30 PM (IST)
साइबर हमलों का सामना कर रहा भारत, खतरे में देश के पावर ग्रिड: गृह सचिव
साइबर हमलों का सामना कर रहा भारत, खतरे में देश के पावर ग्रिड: गृह सचिव
नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा ने बताया कि भारत जिन बड़े खतरों का सामना कर रहा है, उसमें साइबर हमले भी शामिल हैं। इससे प्रमुख प्रतिष्ठानों और वित्तीय संस्थाओं को नुकसान पहुंचने का खतरा है।
आंतरिक सुरक्षा पर फिक्की की ओर से आयोजित एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए गौबा ने गुरुवार को कहा कि साइबर हमलों का मुकाबला करने के लिए सुरक्षा एजेंसियों को हमलावरों से दो कदम आगे रहना होगा। साथ ही उनकी क्षमताओं और तकनीकों में सुधार करना होगा।
उन्होंने कहा कि भारत जिस तरह के साइबर हमलों का सामना कर रहा है उससे पावर ग्रिडों को नुकसान पहुंच सकता है। उसके असर से वित्तीस संस्थान तबाह हो सकते हैं और संवेदनशील सूचनाएं लीक हो सकती हैं। आमतौर पर हम खतरे का अच्छा आकलन करते हैं। लेकिन पूरी तरह से सुरक्षित रहने के लिए यह तैयारी काफी नहीं है, क्योंकि तैयारी के लिए निवेश और विशेषज्ञता की जरूरत है। हमें कानूनी मूल्यांकन और सरकार की तकनीकी क्षमताओं को भी बढ़ाने की जरूरत है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.