नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला (Ajay Bhalla) ने बाजारों व पर्यटन स्थलों पर उमड़ रही भीड़  के मद्देनजर राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के प्रशासन व मुख्य सचिवों को सचेत किया है । उन्होंने कहा है कि इसपर नियंत्रण करने के लिए जिला व स्थानीय अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी करें ताकि कोविड-19 को फैलने से रोका जा सके। गृहसचिव ने कहा कि कोविड-19 के प्रभावी प्रबंधन के लिए पांच नीतियों टेस्ट, ट्रैक, ट्रीटमेंट, वैक्सीनेशन व कोविड बिहेवियर का सख्ती से पालन सुनिश्चित करें। इसके अलावा उन्होंने अपने पत्र में लिखा कि कुछ राज्यों में आर- फैक्टर का बढ़ना चिंता का कारण है।  एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री मोदी ने पर्यटन स्थलों एवं बाजारों में मास्क न पहनने और कोरोना प्रोटोकॉल के उल्लंघन चिंता जाहिर की थी। इसके बाद आज केंद्र की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है।

 एडवाइजरी में राज्य सरकारों से कोविड-19 का प्रबंधन सही तरीके से सुनिश्चित कराने की सलाह दी गई है। कोरोना की दूसरी लहर कमजोर पड़ने और मामले कम आने के बाद राज्यों में जारी प्रतिबंधों में अब राहत दी जा रही है। इसके बाद पर्यटन स्थलों, मॉल व बाजारों, बसों जैसे सार्वजनिक परिवहन के साधनों में लोगों की भीड़ उमड़ती दिख रही है। लोग न तो शारीरिक दूरी रख पा रहे हैं और न ही कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं।

एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि यदि कोविड संबंधित उचित कदम नहीं उठाए जाते हैं तो ऐसी जगहों पर दोबारा प्रतिबंध लगा दिए जाएंगे और इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसमें यह भी कहा गया है कि कोविड की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है।

Edited By: Monika Minal