Move to Jagran APP

CISF में निकली भर्ती, 2,000 नए पदों को गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी

दो वर्ष के भीतर बढ़ जाएंगी दो और बटालियन सुरक्षा होगी प्रभावी।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 08:58 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 08:59 AM (IST)
CISF में निकली भर्ती, 2,000 नए पदों को गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी
CISF में निकली भर्ती, 2,000 नए पदों को गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी

नई दिल्ली, प्रेट्र। गृह मंत्रालय ने सीआइएसएफ में 2,000 नए पदों के सृजन को मंजूरी दी है। इसका उद्देश्य हवाईअड्डों, परमाणु संयंत्रों, मेट्रो नेटवर्क समेत अन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को और प्रभावी करना है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

loksabha election banner

एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि हाल ही में सरकार ने सीआइएसएफ में 2,000 नए पदों के सृजन की अनुमति दी है। इसमें जवान से लेकर निरीक्षक स्तर के पद शामिल हैं। इन पदों के साथ अगले दो वर्षो के भीतर सीआइएसएफ में दो और बटालियन शामिल हो जाएंगी। प्रत्येक बटालियन में एक-एक हजार जवान शामिल होंगे। फिलहाल सीआइएसएफ में जवानों की क्षमता 1.8 लाख है।

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) देश के 60 नागरिक हवाईअड्डों, परमाणु संयंत्रों, बिजली स्टेशनों, महत्वपूर्ण सरकारी भवनों, दिल्ली मेट्रो के अलावा अन्य प्रमुख प्रतिष्ठानों की सुरक्षा करता है। सीआइएसएफ का विशेष सुरक्षा समूह (एसएसजी) वीवीआइपी को सुरक्षा भी प्रदान करता है।

सरकार इस महीने के अंत तक श्रीनगर और जम्मू हवाईअड्डों की सुरक्षा का जिम्मा भी सीआइएसएफ को सौंपने का मन बना चुकी है। इन दोनों हवाईअड्डों की सुरक्षा का जिम्मा फिलहाल जम्मू-कश्मीर पुलिस के पास है। सरकार ने साफ कर दिया है कि वह सीआइएसएफ को देश के और अधिक हवाईअड्डों के साथ-साथ वीवीआइपी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी सौंपने जा रही है। सीआइएसएफ की क्षमतावृद्धि इसी क्रम में की गई है।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2008 के मुंबई आतंकी हमले के बाद निजी क्षेत्र की संपत्तियों की रखवाली की जिम्मेदारी भी सीआइएसएफ को सौंपी गई है। इसके बाद इस फोर्स की भूमिका और बढ़ गई है। सीआइएसएफ अभी करीब एक दर्जन निजी क्षेत्र के प्रतिष्ठानों की सुरक्षा कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.