Move to Jagran APP

हताश हिजबुल मुजाहिदीन ने रियाज को हटा नवीद को बनाया ऑपरेशनल कमांडर

अवंतीपोरा का रहने वाला रियाज करीब सात साल से आतंकी संगठन में सक्रिय है। आतंकी बनने से पहले वह स्कूल में अध्यापक था।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 21 Oct 2019 09:59 PM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 10:01 PM (IST)
हताश हिजबुल मुजाहिदीन ने रियाज को हटा नवीद को बनाया ऑपरेशनल कमांडर
हताश हिजबुल मुजाहिदीन ने रियाज को हटा नवीद को बनाया ऑपरेशनल कमांडर

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। कश्मीर में सुरक्षाबलों के दबाव के आगे आतंकी संगठनों से लेकर पाक की खुफिया एजेंसी ISI और सेना हताश हो चुकी है। हिजबुल मुजाहिदीन ने दक्षिण कश्मीर में अपने ऑपरेशनल कमांडर रियाज नायकू उर्फ जुबैर उल इस्लाम को हटा दिया है। सुरक्षाबलों ने उस पर 12 लाख का इनाम घोषित कर रखा है। ऐसे में अब उसके स्थान पर नवीद बाबू उर्फ बाबर आजम को कमान सौंपी गई है। हालांकि नवीद भी सुरक्षाबलों की हिट लिस्ट में है।

prime article banner

सूत्रों ने बताया कि पाक सेना ने हिजबुल को कश्मीर में आतंकी गतिविधियों में तेजी लाने और दक्षिण कश्मीर में खास जगहों पर हमला करने के लिए कहा था, लेकिन रियाज नाकाम रहा। वह बाहरी लोगों पर हमला करने का पक्षधर नहीं था। इसी कारण उससे ऑपरेशन कमांडर की जिम्मेदारी वापस ली है। एक अन्य सूचना के मुताबिक रियाज को हिजबुल पूरे कश्मीर की कमान सौंपने जा रहा है। इसलिए दक्षिण कश्मीर का जिम्मा नवीद को सौंपा है।

नवीद ने बाहरी लोगों को बनाया है निशाना

सूत्रों ने बताया कि वर्ष 2017 में पुलिस की नौकरी छोड़ आतंकी बने नवीद ने सरहद पार आकाओं के हुक्म पर बाहरी लोगों को निशाना बनाया है। हालांकि वह रियाज की तरह पढ़ा लिखा नहीं है, लेकिन पांच साल की पुलिस की नौकरी और आतंकरोधी अभियानों में हिस्सा लेने के कारण वह पुलिस के तौर-तरीके अच्छी तरह समझता है।

सात साल से आतंकी संगठन में सक्रिय है रियाज

अवंतीपोरा का रहने वाला रियाज करीब सात साल से आतंकी संगठन में सक्रिय है। आतंकी बनने से पहले वह स्कूल में अध्यापक था। हिजबुल सरगना सलाहुद्दीन ने रियाज को दक्षिण कश्मीर में नए लड़कों की भर्ती का जिम्मा सौंपा था। सूत्रों ने बताया कि रियाज दो माह में तीन बार अपने गांव में आया और अवंतीपोरा और उससे सटी कुछ मस्जिदों में भाषण देकर नौजवानों को बंदूक उठाने के लिए उकसा रहा था।

सलाहुद्दीन ने भी लगाए कई चक्कर

पाकिस्तान सेना के निर्देश के बाद सलाहुद्दीन ने कुछ दिनों में रावल¨पडी से गुलाम कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद के कई चक्कर लगाए हैं। इसके अलावा उड़ी, नौगाम और मच्छल सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पार गुलाम कश्मीर में स्थित हिजबुल के लां¨चग पैड पर भी गया है।

यह भी पढ़ें: VIDEO: ईवीएम पर बसपा नेता ने निकाला अपना गुस्सा, फेंकी स्याही और लगाये ये नारे

यह भी पढ़ें: Maharashtra Assembly Exit Poll 2019 : कांग्रेस-राकांपा का सूपड़ा साफ दिखा रहा Exit Poll में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.