Move to Jagran APP

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले से हिज्बुल मुजाहिदीन का आतंकी गिरफ्तार

पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि पुख्ता सूचना के आधार पर सुरक्षा बलों ने रमीज अहमद डार को अनंतनाग जिले के बिजबेहरा इलाके से गिरफ्तार किया। डार कुलगाम का रहने वाला है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 28 Mar 2019 09:49 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2019 09:56 PM (IST)
जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले से हिज्बुल मुजाहिदीन का आतंकी गिरफ्तार
जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले से हिज्बुल मुजाहिदीन का आतंकी गिरफ्तार

श्रीनगर (प्रेट्र)। सुरक्षा बलों ने गुरुवार को जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में हिज्बुल मुजाहिदीन के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया। पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि पुख्ता सूचना के आधार पर सुरक्षा बलों ने रमीज अहमद डार को अनंतनाग जिले के बिजबेहरा इलाके से गिरफ्तार किया। डार कुलगाम का रहने वाला है।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि डार बीते डेढ़ साल से सक्रिय आतंकवादी है और उसका संबंध हिज्बुल मुजाहिदीन से है। प्रवक्ता ने बताया, 'उसके पास से हथियार एवं गोलाबारूद बरामद हुए हैं।'

दो मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने मार गिराए चार आतंकी
वहीं दक्षिण कश्मीर के शोपियां और उत्तरी कश्मीर के हंदवाड़ा में गुरुवार को हुई दो मुठभेड़ों में सुरक्षाबलों ने चार आतंकियों को मार गिराया। इस दौरान आतंकी ठिकाना बने मकान भी तबाह हो गए। मारे गए चारों आतंकी स्थानीय थे। आतंकियों की मौत के बाद शोपियां, पुलवामा, सोपोर और हंदवाड़ा में ¨हसक झड़पें भी हुई। इसके चलते प्रशासन ने मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगाने के साथ ही शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया है। जानकारी के अनुसार, बुधवार आधी रात के बाद सेना, पुलिस और सीआरपीएफ के एक संयुक्त कार्यदल ने शोपियां के केल्लर के पास यावरन में आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर तलाशी अभियान चलाया।

गुरुवार तड़के सुरक्षाबलों ने यावरन के बाहरी छोर पर एक जगह आतंकी ठिकाने का पता लगा लिया। सुरक्षाबलों ने आतंकियों को आत्मसमर्पण करने की चेतावनी देते हुए ललकारा। आतंकियों ने इसे अनसुना करते हुए जवानों पर फाय¨रग कर दी और घेराबंदी तोड़ भागने का प्रयास किया। इसके ाबद शुरू हुई मुठभेड़ वहां मौजूद तीन आतंकियों के मारे जाने के साथ समाप्त हुई।एसएसपी शोपियां संदीप चौधरी ने बताया कि आतंकियों की पहचान आकिब अहम बटनूर निवासी लस्सीपोरा (पुलवामा), बशारत अहमद निवासी वासूरा (पुलवामा) और सज्जाद अहमद खांडे निवासी बामनू केल्लर (शोपियां) के रूप में हुई है। मारे गए आतंकियों के पास से तीन असाल्ट राइफल और अन्य गोलाबारूद, मोबाइल फोन और कुछ डायरियां भी मिली हैं।

तीनों हिज्ब से जुड़े थे। उधर, उत्तरी कश्मीर के यारू लंगेट, (हंदवाड़ा) में सुरक्षाबलों ने बुधवार दोपहर बाद आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर कासो चलाया था। करीब 12 घंटे बाद गुरुवार तड़के करीब तीन बजे सुरक्षाबलों ने आतंकियों को उनके ठिकाने में घेर लिया। जवानों द्वारा बार-बार चेतावनी और आत्मसमर्पण का मौका दिए जाने के बावजूद आतंकियों ने फायरिंग की।

इसके बाद शुरू हुई मुठभेड़ दोपहर 12 बजे समाप्त हुई। इस दौरान आतंकी ठिकाना बना मकान भी तबाह हो गया और वहां छिपा एक आतंकी भी मारा गया। मारे गए आतंकी की पहचान दानिश अहमद डार निवासी सईदपोरा, जैनगीर (सोपोर) के रूप में हुई है। उसके पास से एक असाल्ट राइफल, तीन ग्रेनेड और अन्य साजो सामान भी मिला है। हालांकि स्थानीय लोगों के मुताबिक, वहां दो आतंकी थे और एक आतंकी के बच निकलने की अटकलें हैं। लेकिन पुलिस ने इससे इन्कार करते हुए सिर्फ एक ही आतंकी के यारू में छिपे होने और उसके मारे जाने का दावा किया है। -


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.