Move to Jagran APP

ज्‍यादा एंटीबायोटिक खाने से बच्‍चों में बढ़ सकता है मोटापे का खतरा, ऐसे करें बचाव

अमेरिका के वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल के शोधकर्ताओं का दावा है कि बचपन में लंबे समय तक एंटीबायोटिक खिलाने से मोटापे का खतरा ज्यादा बना रहता है।

By Sat PaulEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 03:58 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 05:48 PM (IST)
ज्‍यादा एंटीबायोटिक खाने से बच्‍चों में बढ़ सकता है मोटापे का खतरा, ऐसे करें बचाव
ज्‍यादा एंटीबायोटिक खाने से बच्‍चों में बढ़ सकता है मोटापे का खतरा, ऐसे करें बचाव

जेएनएन, नई दिल्ली। आज के समय में बच्चों में मोटापे की समस्या काफी तेजी से बढ़ रही है। अगर सही समय पर बच्चों की सेहत पर ध्यान न दिया गया तो समय के साथ मुश्किलें काफी बढ़ सकती है। बच्चों में मोटापा बढ़ने के कई कारण हैं। मोटापा बढ़ने की सबसे बड़ी वजह खानपान है। अब नए अध्ययन में सामने आया है कि बचपन में एंटीबायोटिक ज्यादा मात्रा में लेने से मोटापे का खतरा बढ़ सकता है।

prime article banner

अमेरिका के वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल के शोधकर्ताओं का दावा है कि बचपन के शुरुआती दौर में एंटासिड और एंटीबायो‍टिक्‍स लंबे समय तक लेने से मोटापे से जुड़े गट बैक्टीरिया में बदलाव आ सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, उन्होंने इस संबंध में लगभग 3.33 लाख बच्चों पर अध्ययन किया गया है। एंटीबायो‍टिक्स या एंटेसिड का इस्तेमाल तीन साल की उम्र के बच्चों का ज्यादा प्रभावित करता है और इससे मोटापे का खतरा ज्यादा है।

मोटापे के कारण हो सकती हैं ये बीमारियां

मधुमेह की समस्या

मोटापा होने से शरीर में ग्लूकोस की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे कम उम्र के बच्चे मधुमेह का शिकार हो जाते हैं। 

दिल का दौरा

मोटापा बढ़ने से दिल शरीर के कई हिस्सों तक खून को सही मात्रा में नहीं पहुंचा पाता है, जिसकी वजह से दिल का दौरा व अन्य बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है।

चलने में परेशानी

शरीर का वजन बढ़ने से बच्चों को चलने में परेशानी आती है और उनके जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है।

सांस लेने में तकलीफ

वजन बढ़ने के कारण बच्चों को सांस लेने में काफी तकलीफ होती है। थोड़ा सा काम करने और पैदल चलने के बाद बच्चे हांफ जाते हैं और उन्हें सांस लेने में दिक्कत आती है।

कैंसर के शिकार

मोटापे के कारण बच्चें कैंसर जैसी भयंकर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। कमर और आंतों में कैंसर की मुख्य वजह मोटापा है।

ऐसे करें बचाव

नियमित व्यायाम:  बच्चों के माता-पिता को इस ओर काफी ध्यान देना होगा। बच्चे को नियमित व्यायाम करने के लिए प्रेरित करें। लगातार व्यायाम करने से मोटापे को कम किया जा सकता है। 

खानपान में बदलाव: बच्चों के खानपान में बदलाव करने से मोटापे को कम किया जा सकता है। जंक फूड की बजाय बच्चे को पौष्टिक आहार दें। 

आउटडोर गेम: बच्चों के घर अंदर बैठाने के बजाय उन्हें आउटडोर गेम खेलने के लिए प्रेरित करें। इससे शरीर की गतिविधियां बढ़ेगी। तन और मन दोनों स्वस्थ रहेंगे और शरीर की अतिरिक्त कैलोरी में कमी आएगी। बच्चे में कम से कम एक घंटा बाहर खेलने की आदत डालें।

टीवी देखते समय स्नैक्स न खाने दें: बच्चे टीवी देखने के साथ-साथ स्नैक्स का सेवन भी करते रहते हैं, जो उनके मोटापा को बढ़ावा देता है। कोशिश करें कि बच्चा टीवी देखते इस तरह की चीजों का सेवन न करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.