Move to Jagran APP

Cyclone Nivar News : तमिलनाडु के तटों पर तड़के दस्‍तक देगा 'निवार', आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में हाई अलर्ट, बारिश शुरू

रौद्र रूप ले रहा चक्रवात निवार धीरे-धीरे तेज हो रहा है। इसके गुरुवार को तड़के तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकराने की संभावना है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि इस दौरान 120-130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 09:52 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 07:11 AM (IST)
Cyclone Nivar News : तमिलनाडु के तटों पर तड़के दस्‍तक देगा 'निवार', आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में हाई अलर्ट, बारिश शुरू
बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र से पैदा हुआ चक्रवात 'निवार' रौद्र रूप लेते जा रहा है।

नई दिल्ली, एजेंसियां। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र से पैदा हुआ चक्रवात 'निवार' रौद्र रूप लेते जा रहा है। तूफान धीरे-धीरे तेज हो रहा है और गुरुवार तड़के इसके तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकराने की संभावना है। इस दौरान 120-130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, जो आगे चलकर 145 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी। चक्रवात का असर तमिलनाडु में कई स्थानों पर अभी से देखने को मिल रहा है।

loksabha election banner

लैंडफाल शुरू, यूजीसी नेट की परीक्षाएं स्‍थगित 

मौसम विभाग ने कहा कि यह तूफान अगले तीन घंटे में पुडुचेरी के नजदीकी तटों को पार कर जाएगा। वहीं एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने कहा है कि चक्रवात निवार के कारण 26 नवंबर को भूस्‍खलन की घटनाएं हो सकती हैं। पुडुचेरी में एक हजार से ज्‍यादा लोगों को निकाला गया है। पुडुचेरी और तमिलनाडु में 26 नवंबर को आयोजित यूजीसी नेट 2020 परीक्षाएं अगली सूचना तक स्थगित कर दी गई हैं।  

लैंडफाल की प्रक्रिया शुरू 

पुडुचेरी के पास इसकी लैंडफाल की प्रक्रिया शुरू हो गई है और अगले तीन घंटों (गुरुवार तड़के 2-3 बजे के बीच) में इसके तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों से टकराने की संभावना है। इसके प्रभाव से तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई क्षेत्रों में भारी बारिश शुरू हो गई है।

शिविरों में एक लाख से ज्‍यादा लोग

प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक, तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। एक लाख से अधिक लोगों को निकालकर शिविरों में खा गया है। तूफान को देखते हुए दक्षिण-पश्चिम रेलवे ने दर्जन भर से अधिक ट्रेनों को रद कर दिया है। चेन्नई से गुरुवार सुबह सात बजे तक विमानों का संचालन बंद कर दिया गया है। तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के प्रभावित इलाकों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 30 टीमें तैनात की गई हैं।

तड़के टकराने का अनुमान

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने कहा कि निवार सघन चक्रवात के रूप में बदल गया है। अभी यह चेन्नई के तट से 250 और पुडुचेरी के तट से 190 किलोमीटर दूर बना हुआ है और 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है। तमिलनाडु और पुडुचेरी से इसके गुरुवार तड़के दो से तीन बजे के बीच टकराने का अनुमान है। इसके प्रभाव से तमिलनाडु, पुडुचेरी और करायकल क्षेत्र के तटवर्ती और अंदरुनी इलाकों में भारी बारिश होने की संभाना है। दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटवर्ती इलाकों में भी भारी बारिश होगी।

गुरुवार को तमिलनाडु-पुडुचेरी में छुट्टी

निवार चक्रवात को देखते हुए तमिलनाडु के 13 जिलों में गुरुवार को छुट्टी की घोषणा की गई है। पुडुचेरी और करायकल क्षेत्र में भी गुरुवार को अवकाश घोषित किया गया है। बच्चों समेत एक लाख से अधिक लोगों को प्रभावित इलाकों से निकालकर एक हजार राहत शिविरों में रखा गया है। प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के लिहाज से बिजली आपूर्ति ठप कर दी गई है।

रद ट्रेनों का पूरा किराया होगा वापस

निवार को देखते हुए दक्षिण रेलवे ने कई विशेष ट्रेनों को रद कर दिया है। रेलवे ने कहा है कि जो ट्रेनें रद की गई हैं, यात्रियों को उनका पूरा किराया वापस कर दिया जाएगा। यात्रा की तारीख से छह महीने के भीतर पैसे वापस लिए जा सकते हैं।

उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ रहा तूफान 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) की तरफ से बुधवार रात साढ़े दस बजे जारी बुलेटिन में कहा गया कि चक्रवात चेन्नई से 120 किलोमीटर दक्षिणपूर्व, कुड्डलोर से 50 किलोमीटर पूरब और पुडुचेरी से 40 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में बना हुआ है। यह 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है। इसके प्रभाव से तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराइकल क्षेत्र के तटवर्ती और अंदरुनी इलाकों में भारी बारिश शुरू हो गई है। दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटवर्ती इलाकों में भी भारी बारिश होगी।

एनडीआरएफ की 50 टीमें तैयार

एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने कहा कि किसी भी हालात से निपटने के लिए 50 टीमें तैयार रखी गई हैं। इनमें से 30 टीमों को तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी के संभावित प्रभावित इलाकों में तैनात भी कर दिया गया है। आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा, ओडिशा के कटक और केरल के त्रिसूर में 20 टीमों को रिजर्व रखा गया है। चक्रवात पर गहरी नजर रखी जा रही है। राज्य और केंद्रीय विभागों के बीच तालमेल बना हुआ है।

यह भी देखें: तेज हवा, भारी बारिश, कहां होगा सबसे अधिक प्रभाव, IMD से जानें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.