जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ जंग अब हाईटेक हो गई है। सरकार ने आम लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए आरोग्य सेतु के नाम से एक एप लांच किया है। यह एप किसी कोरोना से ग्रसित व्यक्ति के संपर्क में आने पर न सिर्फ आपको सचेत कर देगा, बल्कि सरकारी एजेंसियों को भी इसके बारे में सावधान कर देगा। यह एप गुगल और एपल दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आम लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या यह थी कि उसे कैसे पता चलेगा कि वह कोरोना व्यक्ति के नजदीक पहुंच गया है। इसके साथ ही सरकार के लिए यह जानना मुश्किल था कि कोरोना व्यक्ति किन-किन लोगों के साथ संपर्क में है और सरकार ऐसे लोगों को बचाने के लिए क्या कर सकती है। उन्होंने कहा कि आरोग्य सेतु एप इन सारी समस्या का हल है।

छह फीट की दूरी पर ही यह यूजर्स को सावधान कर देगा

इस एप को डाउनलोड करने के बाद किसी कोरोना व्यक्ति से छह फीट की दूरी पर ही यह यूजर्स को सावधान कर देगा। यह नोटिफिकेशन भेजकर युजर को बताएगा कि वह कोरोना ग्रसित व्यक्ति से कितनी दूरी पर है। यदि वह कोरोना ग्रसित व्यक्ति के ज्यादा करीब पहुंचा और उसे इससे संक्त्रमित होने की आशंका हुई, तो सरकारी एजेसियों को भी इसकी सूचना दे देगा। ताकि उस संदिग्ध व्यक्ति पर निगरानी रखा जा सके।

पॉजेटिव पाए गए सभी व्यक्तियों का डाटा इस एप में

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कोरोना की जांच में पोजेटिव पाए गए सभी व्यक्तियों का डाटा इस एप में होता है। यह उस व्यक्ति की गतिविधियों पर पूरी नजर रखता है। जैसे ही कोई सामान्य व्यक्ति कोरोना ग्रसित व्यक्ति के नजदीक आता है, तो ब्लूटूथ के माध्यम से यह एप उसे पहचान लेता है और यूजर्स को सचेत कर देता है। जिस तरह फोन की लोकेशन देखी जाती है कुछ उसी तर्ज पर यह काम करेगा लेकिन इसकी एक्यूरेसी अधिक होगी।

Posted By: Sanjeev Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस