नई दिल्ली, एएनआई। देश की पहली महिला ट्रांस वुमेन जर्नलिस्ट हिदी सादिया ने आज केरल के एर्नाकुलम में अथर्व मोहन के साथ शादी की। केरल में स्पेशल मैरिज ऐक्ट के तहत यह चौथे ट्रांसजेंडर की शादी हुई। सादिया के शादी में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। एर्नाकुलम में धूमधाम से शादी समारोह का आयोजन हुआ।

बता दें कि हिदी सादिया केरल की पहली ट्रांसजेंडर पत्रकार हैं। उन्‍होंने कैराली न्‍यूज टीवी से अपने करियर की औपचारिक शुरुआत की है। ऐसा करने वाली सादिया राज्‍य की पहली ट्रांसजेंडर हैं।

सादिया ने 31 अगस्‍त 2019 को अपनी जॉब की औपचारि‍क शुरुआत की थी। उन्‍हें पहले असाइनमेंट में चंद्रयान-2 की यात्रा में हो रहे घटनाक्रम को कवर करना था। जिसे उन्होंने पूरा किया। उस समय सादिया ने कहा था कि मुझे खुशी है कि लोग अब एलजीबीटी समुदाय के लोगों को उनकी जगह दे रहे हैं।

इंटर्न बनने के एक सप्‍ताह बाद ही मिल गया ऑफर

सादिया ने बताया कि त्रिवेंद्रम इंस्‍टीट्यूट ऑफ जर्नलिज्‍म से इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया में पोस्‍टग्रेजुएशन करने के बाद मैं केरली टीवी के साथ बतौर इंटर्न जुड़ गई। इंटर्न ज्‍वाइन करने के एक सप्‍ताह बाद ही चैनल ने मेरे काम को देखते हुए मुझे न्‍यूज ट्रेनी की पोस्‍ट ऑफर की। 

एलजीबीटी समुदाय को मिले सम्मान

इतना ही नहीं सादिया ने बताया कि इस प्रोफेशन में मैंने कोई भेदभाव महसूस नहीं किया। मेरा ऑफिस मुझे दूसरा घर लगता है। मुझे उम्‍मीद है कि भविष्‍य में एलजीबीटी समुदाय के लोगों को दूसरी जगहों पर इसी तरह का सम्मान मिलेगा।

18 साल की उम्र में छोड़ दिया था घर

सादिया ने 18 साल की उम्र में अपना घर छोड़ दिया था। क्‍योंकि उनके माता पिता उन्‍हें स्‍वीकार नहीं कर पा रहे थे। सादिया कहती हैं कि उन्‍हें उनसे कोई शिकायत नहीं है। मैं बस इतना चाहती हूं कि वह देखें कि मैं आज ये कर रही हूं। केरल की स्‍वास्‍थ्य मंत्री केके शैलजा ने उस समय फेसबुक पर सादिया को बधाई देते हुए लिखा था कि ये सभी भारतीयों के लिए एक गर्व का क्षण है। शैलजा के अनुसार, सादिया ट्रांसजेंडर कम्‍यूनिटी के लिए एक प्रेरणा हैं।

Posted By: Sanjeev Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस