नई दिल्‍ली, ब्‍यूरो/एजेंसी। उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में भीषण बर्फबारी से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। कई इलाकों में सड़कें बंद जिससे पर्यटक जहां तहां फंस गए हैं। उत्तराखंड में बर्फबारी के चलते केदारनगरी के सभी निर्माण कार्य रुक गए हैं। मौसम विभाग ने जम्‍मू-कश्‍मीर Jammu Kashmir, लद्दाख Ladakh, हिमाचल प्रदेश Himachal और उत्‍तराखंड Uttarakhand के कई इलाकों में भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। वहीं उत्‍तर भारत में कोहरा भी लोगों की मुश्किलें बढ़ा रहा है। दिल्‍ली से होकर आने जाने वाली नार्दर्न रेलवे रिजन की 18 ट्रेंने कोहरे की वजह से देर से चल रही हैं। 

कश्मीर घाटी में आज भी लगातार चौथे दिन बर्फबारी हुई जिसकी वजह से हवाई यातायात प्रभावित हुआ। मौसम विभाग की मानें तो मैदानी इलाकों में मामूली जबकि घाटी के ऊंचाई वाले इलाकों और जम्मू, लद्दाख में भारी बर्फबारी हुई। यह बर्फबारी मंगलवार देर रात शुरू हुई थी। बर्फबारी के कारण श्रीनगर हवाई अड्डे पर हवाईपट्टी पर बर्फ जम गई है। 

उत्‍तराखंड Uttarakhand Weather, प्रसिद्ध तीर्थस्‍थल केदारनाथ में छह से सात फीट बर्फ की चादर पसरी हुई है। पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी दर्ज की गई है। स्‍थानीय मौसम विभाग के मुताबिक इस हफ्ते में शुक्रवार तक सूबे में मौसम में कोई बदलाव नहीं होने वाला है। कश्‍मीर घाटी में जबरदस्त बर्फबारी के बाद मौसम में तो सुधार हुआ है लेकिन लोगों की मुश्किलें बरकरार हैं। वादी के सैकड़ों इलाके अभी भी जिला मुख्यालयों से कटे हुए हैं जबकि अधिकांश इलाकों में बिजली-पानी की आपूर्ति ठप है।

मौसम विभाग की मानें तो कल यानी बृहस्‍पतिवार से पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम का मिजाज और तल्‍ख हो जाएगा। आज भी जम्‍मू-कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के कुछ इलाकों में भारी बर्फबारी दर्ज की जा सकती है। वहीं कई पहाड़ी इलाकों खासकर जम्‍मू-कश्‍मीर के उच्च पवर्तीय इलाकों कुपवाड़ा, गांदरबल, शोपियां, बारामुला, अनंतनाग और बडगाम में हिमस्खलन का खतरा बना हुआ है। प्रशासन ने इन इलाकों के लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। हिमाचल में बारिश और बर्फबारी के बाद शीतलहर तेज हो गई है। 

मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काइमेट वेदर के मुताबिक, पंजाब और हरियाणा के उत्तरी जिलों और हिमाचल प्रदेश में एक दो स्थानों पर बारिश हो सकती है। यही नहीं पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है। वहीं समाचार एजेंसी एएनआइ ने मौसम विभाग India Meteorological Department के हवाले से बताया है कि पंजाब में 15 से 17 जनवरी तक जबकि मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान में 15-16 जनवरी को मौसम की बेरुखी देखी जाएगी। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश में कुछ जगहों पर 15 और 16 जनवरी को गरज चमक के साथ बारिश या ओलावृष्‍टि हो सकती है।  

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस