Move to Jagran APP

भारी बारिश के चलते फिर बेहाल हुई मुंबई, यातायात प्रभावित

मंगलवार को सिर्फ तीन घंटे में हुई 100 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड की गई है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Wed, 20 Sep 2017 08:23 PM (IST)Updated: Wed, 20 Sep 2017 08:23 PM (IST)
भारी बारिश के चलते फिर बेहाल हुई मुंबई, यातायात प्रभावित
भारी बारिश के चलते फिर बेहाल हुई मुंबई, यातायात प्रभावित

राज्य ब्यूरो, मुंबई। पिछले 36 घंटे से मुंबई में हो रही भारी बारिश ने महानगर का जनजीवन एक बार फिर अस्तव्यस्त कर दिया है। रेल, बस और हवाई सेवाएं बाधित हुई हैं। स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।

loksabha election banner

मुंबई महानगर एवं आसपास के इलाकों में गरज के साथ भारी बारिश की शुरुआत मंगलवार दोपहर बाद हुई। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार सुबह 9.30 बजे तक मुंबई क्षेत्र में 210 मिलीमीटर एवं मुंबई उपनगर क्षेत्र में 303 मिलीमीटर एवं डहाणू क्षेत्र में 304 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई। मुंबई उपनगर क्षेत्र में हुई बरसात अतिवृष्टि की श्रेणी में रखा जा रहा है।

मंगलवार को सिर्फ तीन घंटे में हुई 100 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड की गई है। बुधवार को भी सुबह से लगातार बारिश हो रही है। जिसके कारण सावधानीवश स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। मुंबई के कार्यालयों में टिफिन की आपूर्ति करनेवाले डिब्बेवालों ने भी आज अपनी सेवाएं बंद रखीं। 22 दिन पहले 29 अगस्त को 24 घंटे के अंदर मुंबई में 325 मिलीमीटर बरसात हुई थी। जिसमें मुंबई-ठाणे मिलाकर एक दर्जन से ज्यादा लोग मारे गए थे।

मंगलवार दोपहर बाद शुरू हुई तेज बरसात से हुए जलभराव के कारण उपनगरीय रेल एवं बस सेवाएं रुक-रुक कर चल रही थीं। जिसके कारण कार्यालय से घर जाने के लिए निकले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पश्चिम, मध्य एवं हार्बर रेलवे के कुल 70 स्टेशनों पर लोग अटके दिखाई दिए। 29 अगस्त की बरसात में एक वरिष्ठ डॉक्टर के मेनहोल में गिरकर जान गंवाने की घटना से सबक लेकर आज मुंबई महानगरपालिका ने जलभराव वाली जगहों पर अपने कर्मचारी तैनात कर दिए थे।

बरसात के कारण सबसे ज्यादा प्रभाव इस बार हवाई सेवाओं पर पड़ा है। मंगलवार देर रात स्पाइसजेट के एक विमान के मुख्य रनवे (09/27) पर फिसल जाने के कारण उस रनवे का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण 56 विमानों को गोवा एवं बैंगलूरू की तरफ मोड़ना पड़ा है, और करीब 50 विमान सेवाएं रद्द करनी पड़ी हैं।

बरसात का असर शेष महाराष्ट्र में भी देखने को मिल रहा है। राज्य के लगभग सभी प्रमुख बांध भर जाने के कारण उनसे पानी छोड़ा जाने लगा है। जिसके कारण आसपास के गांवों में जलभराव का खतरा दिखी दे रहा है। कोकण क्षेत्र में मछुवारों की चार नौकाओं के डूबने की खबर है। लेकिन उनपर सवार मछुवारों को बचा लिया गया है। मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में अगले 24 घंटों में भी कहीं-कहीं तेज बरसात का अनुमान मौसम विभाग ने जारी किया है। लेकिन किसी बड़े तूफान की आशंका से इंकार किया गया है।

यह भी पढ़ें:दिवाली से पहले मोदी सरकार ने रेलकर्मियों को दिया 'बोनस' का गिफ्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.