Move to Jagran APP

Northeast monsoon: पहले की बरसात से चूके राज्यों में अब हो रही है जमकर बारिश

दक्षिणी राज्यों के साथ अगले एक-दो दिनों के भीतर महाराष्ट्र के विदर्भ मध्य महाराष्ट्र मराठवाड़ा कोंकण क्षेत्र और गोवा में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 21 Oct 2019 08:19 PM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 08:19 PM (IST)
Northeast monsoon: पहले की बरसात से चूके राज्यों में अब हो रही है जमकर बारिश
Northeast monsoon: पहले की बरसात से चूके राज्यों में अब हो रही है जमकर बारिश

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। दक्षिण पश्चिम मानसून की बरसात से चूके क्षेत्रों में अब दूसरे चरण के मानसूनी बादल जमकर बरस रहे हैं। इससे पूर्वोत्तर समेत दक्षिणी राज्यों में सामान्य से अधिक बरसात हो रही है। पूर्वोत्तर मानसून की सक्रियता से केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश समेत पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश हो रही है। महाराष्ट्र व मध्य प्रदेश में बरसात होने से उत्तरी राज्यों में प्याज और टमाटर की आपूर्ति के प्रभावित होने का आशंका बढ़ गई है।

loksabha election banner

बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र

इन राज्यों में पिछले कई सालों से मानसून के दूसरे चरण में बारिश सामान्य से बहुत कम होती रही है। इसके चलते दक्षिणी राज्यों में भूजल का स्तर बहुत नीचे चला गया था। इससे पेयजल का गंभीर संकट पैदा हो गया था। भारतीय मौसम विभाग के जारी बुलेटिन के मुताबिक तमिलनाडु से लगी बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने लगा है। इसी तरह अरब सागर में भी चक्रवाती तूफान की स्थिति बनने से निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है।

बारिश के चलते टमाटर और प्याज की आपूर्ति बाधित

इसके चलते महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में भी बारिश हो रही है। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में कई जगहों पर बारिश से मतदान में खलल पड़ गया। महाराष्ट्र के प्याज उत्पादक क्षेत्र नाशिक और लासलगांव में खेतों से प्याज की निकासी रुक गई है। बरसात के चलते ही देश के उत्तरी राज्यों में प्याज की आपूर्ति इसका विपरीत असर पड़ सकता है। इसी तरह हैदराबाद से टमाटर की आपूर्ति पर प्रभाव पड़ सकता है। उत्तरी राज्यों में टमाटर और प्याज की आपूर्ति कम होने से कीमतें बढ़ी हुई हैं, जिसे थामने के उपाय तो किये गये हैं। लेकिन महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश में बरसात के चलते स्थितियां विपरीत हो सकती हैं।

देश के ज्यादातर हिस्सों में आने वाला दक्षिण पश्चिम मानसून अपने निर्धारित समय पर आया और जमकर बरसा। 15 अक्टूबर के आसपास विदा हो गया, लेकिन इस दौरान पूर्वोत्तर और दक्षिणी राज्यों में सामान्य से कम बारिश हुई थी।

भारी बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग के जारी बुलेटिन के मुताबिक आने वाले चार-पांच दिनों में कई जगहों पर अच्छी बरसात होने की संभावना है। दक्षिणी राज्यों के साथ अगले एक-दो दिनों के भीतर महाराष्ट्र के विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण क्षेत्र और गोवा में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है। जबकि पूर्वी राज्यों में ओडिशा और झारखंड में भी दिवाली से पहले अच्छी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.