नई दिल्ली, एजेंसी। देश के कई हिस्सों में दस्तक दे चुके मानसून का इंतजार दिल्ली और आसपास के इलाकों में बड़ी बेसब्री से हो रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 6 जुलाई तक पूरे देश में पहुंचने की संभावना है, जबकि सामान्य तिथि 8 जुलाई है। आईएमडी ने आगामी दिनों को लेकर मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है, जिसमें यूपी, बिहार, उत्तराखंड, राजस्थान आदि जैसे राज्यों में आने वाले दिनों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इन राज्यों में बारिश होने की वजह से तापमान में भी कमी आएगी। उधर, गोवा, कर्नाटक आदि में पांच दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान में एक जुलाई को, उत्तराखंड में 30 जून को, पूर्वी राजस्थान में 27 और 28 जून को भारी बारिश होने वाली है। वहीं 28 जून यानी आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होगी। 29 और 30 जून को हिमाचल प्रदेश में तेज बारिश की संभावना है। उत्तराखंड की बात करें तो यहां 27 से 29 जून तक बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। इसके अलावा, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 28 से 30 जून के बीच में बरसात होगी।

इन राज्यों में भी होगी बरसात

अन्य राज्यों की बात करें तो 27 और 28 जून को पश्चिमी मध्य प्रदेश में, 28, 30 जून और एक जुलाई को पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी बरसात की संभावना है। छत्तीसगढ़ में 28 जून से लेकर एक जुलाई तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं, विदर्भ में 28-29 जून के बीच बरसात की उम्मीद है। इसके अलावा, पश्चिमी मध्य प्रदेश में 29 जून से एक जुलाई के बीच बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया है कि ओडिशा में 29 जून से एक जुलाई के बीच बारिश होगी। झारखंड में 28 से 29 जून के बीच भारी बारिश होगी। बिहार की बात करें तो 28 और 30 जून को यहां भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

अगले पांच दिनों तक यहां होगी भारी बारिश

गोवा और कोंकण इलाके में अगले पांच दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होने वाली है। उधर, गुजरात, तटीय कर्नाटक, केरल व माहे में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मध्य महाराष्ट्र में 27, 29 और 30 जून के बीच भारी बारिश होगी। सौराष्ट्र के दक्षिणी इलाकों में 27 जून और एक जुलाई को भारी बारिश होने वाली है।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के मुताबिक, यूपी के 32 जिलों में आज मूसलाधार बारिश हो सकती है। 29 जून को भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग लखनऊ के मुताबिक, सोनभद्र, गाजीपुर, वाराणसी, गोरखपुर, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली, बांदा, चित्रकूट, बस्ती, लखीमपुर खीरी, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, आजमगढ़, मऊ, संतकबीरनगर में मूसलाधार बारिश की संभावना है। लखनऊ, कानपुर, उन्नाव, झांसी, हरदोई, सीतापुर में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। इसके अलावा पश्चिम यूपी के आगरा, मेरठ, सहारनपुर, रामपुर, बदायूं, एटा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, शामली, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर में भी छिटपुट बारिश हो सकती है।

Edited By: Sanjeev Tiwari