नई दिल्ली, एजेंसियां। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में मानसून के बादल छाए हुए हैं। दक्षिण-पश्चिम मानसून के लगभग पूरे देश में होने के साथ भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों के लिए भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आइएमडी ने दिल्ली में बुधवार के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में बुधवार को भारी बारिश होने का अनुमान है। वहीं, पिछले 12 घंटों में मुंबई में भारी बारिश हुई और शहर में अधिकतम 95.81 मिमी बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज के साथ बारिश होने संभावना है।

अगले पांच दिनों तक देश के इन हिस्सों है झमाझम बारिश का अलर्ट

आइएमडी ने बताया कि अगले 5 दिनों के दौरान गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे में गरज के साथ भीषण बारिश हो सकती है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में 7 और 8 जुलाई को भारी बारिश होने की संभावना जताई है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बुधवार यानी 6 जुलाई को बारिश होने का अलर्ट है। राजस्थान में भी अगले चार दिनों में बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

देश के इन हिस्सों में होगी भीषण बारिश

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में 08 और 09 जुलाई को भीषण बारिश होने की संभावना है। 05 से 08 जुलाई के दौरान मराठवाड़ा में बारिश हो सकती है। 07 से 09 जुलाई के दौरान तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल और माहे में बारिश का अलर्ट है। ओडिशा में 06 से 08 जुलाई के दौरान और पूर्वी मध्य प्रदेश में 05 से 09 जुलाई के बीच भारी बारिश का अनुमान है।

मध्य प्रदेश के इन जिलों में बारिश का जारी हुआ अलर्ट

मध्य प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश के लिए आइएमडी ने आरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान प्रशासन को तैयार रहने को कहा गया है। मध्य प्रदेश के क्षेत्रीय मौसम विभाग ने खंडवा जिले और भोपाल और नर्मदापुरम डिवीजनों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके साथ ही दूसरे 10 डिवीजनों के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इनमें भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर के जिले शामिल हैं।

Edited By: Dhyanendra Singh Chauhan