नई दिल्ली, एजेंसियां। आने वाले 2-3 दिनों में गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखाएगी। उत्तर भारत के कई हिस्सों में पारा अभी और बढ़ेगा। भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में अगले दो दिन के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार 29 मई के बाद ही गर्मी से राहत मिलने का आसार हैं।

रिजनल स्पेशलाइज्ड मेट्रोलॉजिकल सेंटर के हेड राजेंद्र कुमार जेनामणी ने बताया कि भारत में पिछले 2 दिनों के दौरान इस साल का सर्वाधित 47.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि हीटवेव 28 मई से कम होना शुरू हो जाएगी, क्योंकि देश के उत्तरी हिस्सों में तेज हवाएं चलनी शुरू हो जाएंगी। 29 मई से बारिश होने लगेगी और तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। दक्षिण पश्चिम मानसून के 1 जून से 5 जून के बीच केरल के तट पर पहुंचने की संभावना है और इसके 15 जून से 20 जून के बीच मुंबई पहुंचने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि दिल्ली में दो दिनों से लू जारी है। दिल्ली के सभी हिस्सों में अभी तापमान 45-46 डिग्री है। भारत में राजस्थान, चूरू और पिलानी में देश का सर्वाधिक तापमान 47.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में बताया कि अगले पांच दिनों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना के कुछ इलाकों में बेहद गर्म हवाएं चलेंगी।

Posted By: Manish Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस