Move to Jagran APP

ताज में पसीना-पसीना हुई हसरतें, 35 मिनट में सिमटा शाही दंपत्ति का दीदार

शादी की सालगिरह से पहले ताज के साए में रूमानियत का अहसास करने की शाही जोड़े की हसरतें शनिवार को गर्मी से पसीना-पसीना हो गई।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Sun, 17 Apr 2016 01:28 AM (IST)Updated: Sun, 17 Apr 2016 08:52 AM (IST)
ताज में पसीना-पसीना हुई हसरतें, 35 मिनट में सिमटा शाही दंपत्ति का दीदार

आगरा [दिलीप शर्मा]। शादी की सालगिरह से पहले ताज के साए में रूमानियत का अहसास करने की शाही जोड़े की हसरतें शनिवार को गर्मी से पसीना-पसीना हो गई। प्रिंस विलियम और केट मिडलटन पौने दो घंटे तक शहंशाह शाहजहां और मुमताज महल की मोहब्बत की दास्तान सुनना चाहते थे, लेकिन पारे ने ऐसी छलांग लगाई कि उनका ये ख्वाब पूरा न हो सका। स्मारक का भ्रमण केवल 35 मिनट में ही सिमट कर रहा गया। जाते-जाते शाही जोड़ा सर्दियों के मौसम में दोबारा ताज आने की बात कह गया।

loksabha election banner

विजिटर बुक में शाही दंपति ने नहीं लिखा कमेंट, केवल साइन किए

कार्यक्रम के मुताबिक शाही जोड़े को 12.30 बजे आगरा पहुंचना था और फिर साढ़े तीन बजे ताजमहल। पौन घंटे ताज का दीदार करने के बाद 5.15 पर वहां से निकलना था। सूत्रों के मुताबिक प्रिंस और केट ताज में ज्यादा वक्त गुजारना चाहते थे, इसी कारण वह समय से आधा घंटे पहले ताजनगरी पहुंच गए। इसके बाद होटल में पहुंचे तो अधिकारियों ने बताया कि तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। पहले से व्यवस्थाओं में लगे ब्रिटिश हाईकमीशन के अधिकारी गर्मी से रूबरू हो चुके थे।

ऐसे में शाही जोड़े को ताज में कम समय गुजारने की सलाह दी गई। गाइड को उन्होंने अपने सुईट में ही बुला लिया और ताज व मुगलों के इतिहास की जानकारी ले ली, जिससे ताज के अंदर केवल बातचीत का समय कम हो सके। फिर 3.45 बजे वे ताज पहुंचे। यहां गाइड शाही जोड़े को थोड़ी-थोड़ी जानकारी देकर अलग होता रहा।

सेंट्रल टैंक पर शाही जोड़ा खुद ही करीब 10 मिनट तक ताज को निहारता रहा। इसके बाद मुख्य मकबरे पर भी करीब 10 मिनट तक गाइड से अलग होकर प्रिंस विलियम और केट ने एकांत में पल गुजारे। फिर शाम 4.20 बजे वह ताज से बाहर निकल आए।

प्रिंस विलियम और केट ने निहारा ताज, कहा- लवली ताज! इट्स फुल ऑफ लव

पानी से कम की डायना बेंच की तपन

तेज गर्मी में डायना बेंच भी तप रही थी। ऐसे में उस पर बैठना आरामदेह नहीं था। इसके चलते एएसआइ के कर्मचारी शाही जोड़े के आने तक गीले कपड़े से बेंच के पत्थर को ठंडा करते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.