Move to Jagran APP

पाकिस्तान से आई गीता की तबीयत खराब, घट रहा है वजन, डॉक्टरों ने किया परीक्षण

पाकिस्तान से भारत लाई गई मूक-बधिर गीता की सेहत इन दिनों ठीक नहीं है। शारीरिक कमजोरी और व्यवहार में परिवर्तन के चलते डॉक्टरों ने उसका परीक्षण किया है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Sat, 24 Mar 2018 08:44 AM (IST)Updated: Sat, 24 Mar 2018 08:44 AM (IST)
पाकिस्तान से आई गीता की तबीयत खराब, घट रहा है वजन, डॉक्टरों ने किया परीक्षण
पाकिस्तान से आई गीता की तबीयत खराब, घट रहा है वजन, डॉक्टरों ने किया परीक्षण

इंदौर (नईदुनिया)। पाकिस्तान से भारत लाई गई मूक-बधिर गीता की सेहत इन दिनों ठीक नहीं है। शारीरिक कमजोरी और व्यवहार में परिवर्तन के चलते डॉक्टरों ने उसका परीक्षण किया है। मनोचिकित्सकों की टीम ने गीता की कई जांचें की हैं। इसकी रिपोर्ट हाल ही में प्रशासन को सौंपी गई है। इसमें गीता के वजन में कमी और मानसिक रूप से परेशान होने का उल्लेख है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि दो साल से गीता मध्य प्रदेश के इंदौर में एक मूक-बधिर संस्था में परिवार मिलने की उम्मीद में रह रही है। विदेश मंत्रालय ने गीता को यहां आश्रय दिया है। देशभर के एक दर्जन से ज्यादा दंपती उसे अपनी बेटी होने का दावा कर चुके हैं, लेकिन किसी से भी उसका डीएनए मैच नहीं हुआ है। माता-पिता का पता नहीं चलने से वह परेशान रहने लगी है। बीते दिनों कलेक्टर ऑफिस में एक बैठक के दौरान गीता की शारीरिक स्थिति पर कई लोगों ने सवाल उठाए थे।

संस्था में गीता ने खाना-पीना भी कम कर दिया है और मायूस सी रहने लगी है। कलेक्टर से मिलने के दौरान वह फूट फूटकर रोई थी। गीता की शारीरिक व मानसिक स्थिति में बदलाव देख शासन ने उसका परीक्षण कराया।

सूत्रों के मुताबिक गीता के वजन में करीब तीन किलो की गिरावट आ गई है। वह आजकल चिड़चिड़ी हो गई है। उल्लेखनीय है कि कई वर्षों से पाकिस्तान में रह रही गीता की खबर सामने आने के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रयासों खासकर विदेश मंत्री सळ्षमा स्वराज की कोशिशों के बाद पाकिस्तान से वापस लाया गया था।

बजरंगी भाईजान से मिलना है

गीता ने प्रशासन के समक्ष बजरंगी भाईजान यानी सलमान खान से मिलने की इच्छा जाहिर की है। उसे लगता है कि फिल्म की तरह हकीकत में भी बजरंगी उसके परिवार को ढूंढ देगा। वह विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मिलकर बात करना चाहती है। संभवत: अगले हफ्ते गीता को मंत्रालय बुलाने पर विचार चल रहा है।

रिपोर्ट पर कहना उचित नहीं

यह गीता का रुटीन चेकअप था। किसी व्यक्ति की मेडिकल रिपोर्ट के बारे में कुछ भी कहना उचित नहीं है। गीता की स्थिति ठीक है।

-निशांत वरवड़े, कलेक्टर

मूक-बधिर गीता जब पाकिस्तान से भारत आई थी तो बहुत खुश थी। परिजनों से मिलने की उम्मीदें आसमान छू रही थी। परिवार के लोगों से अभी तक न मिल पाने के कारण गीता अब परेशान रहने लगी है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.