नई दिल्ली, एएनआइ। देश में कोरोना के खिलाफ तेजी से टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। केंद्र सरकार राज्यों को वैक्सीन पहुंचाने में हर संभव मदद कर रही है। गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अब तक 47.48 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक दी जा चुकी हैं। 53 लाख से अधिक (53,05,260) खुराक अभी दी जानी बाकी हैं, जो आने वाले समय में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को वैक्सीन की यह खुराकें दी जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि करीब तीन करोड़ (2,88,55,050) कोरोना की वैक्सीन खुराक अभी भी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के पास उपलब्ध हैं जिन्हें लगाया जाना बाकी है।

21 जून को शुरू हुआ कोरोना के टीकाकरण का नया चरण

कोरोना टीकाकरण का नया चरण 21 जून को शुरू हुआ था। अधिक टीकों की उपलब्धता के माध्यम से टीकाकरण अभियान को तेज किया गया है। केंद्र सरकार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को मुफ्त में कोरोना टीके उपलब्ध करा रही हैं। कोरोना टीकाकरण अभियान के नए चरण में केंद्र सरकार देश में वैक्सीन निर्माताओं द्वारा उत्पादित किए जा रहे टीकों का 75 फीसद राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को मुफ्त में खरीद और आपूर्ति कर रही है।

देश में फिर बढ़े कोरोना के नए मामले

देश में कोरोना की बात करें तो एक बार फिर नए मामलों में तेजी आई है। गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के अंदर देश में 43,509 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। 640 लोगों की इस दौरान कोरोना के चलते मौत हो गई। कोरोना से कुल मौतों की संख्या 4,22,662 हो गई है।