Move to Jagran APP

Coronavirus: कोरोना उपकरणों पर खर्च की जानकारी देने से स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया इन्कार

आवेदन में मांगी गई सूचना आरटीआइ एक्ट 2005 की धारा 2(एफ) के दायरे में नहीं आती इसलिए सीपीआइओ इस पर जवाब नहीं दे सकते।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 07:28 PM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 07:28 PM (IST)
Coronavirus: कोरोना उपकरणों पर खर्च की जानकारी देने से स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया इन्कार
Coronavirus: कोरोना उपकरणों पर खर्च की जानकारी देने से स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया इन्कार

नई दिल्ली, प्रेट्र। कोरोना से निबटने के लिए सरकार द्वारा उपकरणों पर किए खर्च की जानकारी देने से स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन्कार कर दिया है। मंत्रालय का कहना है कि मांगी गई जानकारी, सूचना के अधिकार कानून के दायरे से बाहर है।

loksabha election banner

आरटीआइ कार्यकर्ता ने कोरोना उपकरणों पर खर्च की जानकारी ऑनलाइन मांगी थी

उल्लेखनीय है मुंबई निवासी आरटीआइ कार्यकर्ता अनिल गलगली ने एक केंद्र सरकार के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा खरीदे गए उपकरणों का विवरण, उनका उद्देश्य और इन पर हुए खर्च का ब्योरा मांगा था। निस्तारण के लिए यह आवेदन स्वास्थ्य मंत्रालय के मुख्य लोक सूचना अधिकारी (सीपीआइओ) के पास भेज दिया गया।

आवेदन में मांगी गई सूचना आरटीआइ एक्ट के अधीन नहीं आती: सीपीआइओ

आवेदन करने के 22 दिन बाद सीपीआएओ ने गलगली को जवाब भेजकर कहा कि वे स्वास्थ्य मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र की एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड का काम देते हैं इसलिए वे इस आवेदन पर जवाब नहीं दे सकते। जवाब में यह भी कहा गया कि आवेदन में मांगी गई सूचना आरटीआइ एक्ट 2005 की धारा 2(एफ) के दायरे में नहीं आती इसलिए सीपीआइओ इस पर जवाब नहीं दे सकते।

सीपीआइओ ने गैरपेशेवर तरीके से जवाब दिया: आरटीआइ कार्यकर्ता

गलगली ने कहा कि सीपीआइओ ने गैरपेशेवर तरीके से जवाब दिया है। उन्हें जवाब देने में 22 दिन क्यों लगे। अगर उनके पास इस संबंध में कोई सूचना नहीं थी तो उन्हें धारा 6(3) के तहत अपने उस सहकर्मी को बढ़ा देने चाहिए था जिनके पास इसकी सूचना थी।

देश में कोरोना वायरस के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं

देश में कोरोना वायरस के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटों में देश में अब तक के सबसे ज्यादा 7466 मामले सामने आए हैं। इस दौरान 175 लोगों की मौत भी हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक 1.65 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, वहीं मौत का आंकड़ा 4700 के पार चला गया है।

भारत अब कोरोना वायरस मामलों में दुनिया में नौवें नंबर पर आ गया

भारत अब कोरोना वायरस मामलों की संख्या में दुनिया में नौवें नंबर पर आ गया है। वर्ल्डोमीटर के अनुसार भारत अब कुल मामलों की संख्या के मामले में तुर्की से आगे निकलकर नौवां सबसे ज्यादा प्रभावित देश बन गया है।

देश में कोरोना वायरस के 1,65,799 मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में शुक्रवार (29 मई) सुबह 8 बजे तक कुल 1,65,799 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं देश में कोरोना से मौत का आकड़ा 4706 तक जा पहुंचा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना के फिलहाल 89,987 एक्टिव मामले हैं, वहीं 71,106 मरीज अब तक कोरोना से ठीक होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज हो चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.