Move to Jagran APP

HC ने शिक्षण कर्मचारियों के बैंक खातों के ट्रांसफर को बताया सरकार की मनमानी, प्रस्ताव खारिज

शिक्षण कर्मचारियों के अकाउंट के ट्रांसफर को कोर्ट ने मनमानी करार दिया और नीति को अचानक बदलने के सरकार के निर्णय के पीछे तर्क पर सवाल उठाया।

By Arti YadavEdited By: Published: Thu, 22 Feb 2018 09:15 AM (IST)Updated: Thu, 22 Feb 2018 09:17 AM (IST)
HC ने शिक्षण कर्मचारियों के बैंक खातों के ट्रांसफर को बताया सरकार की मनमानी, प्रस्ताव खारिज
HC ने शिक्षण कर्मचारियों के बैंक खातों के ट्रांसफर को बताया सरकार की मनमानी, प्रस्ताव खारिज

मुंबई,(पीटीआइ)। बॉम्बे हाईकोर्ट ने आज महाराष्ट्र सरकार के एक प्रस्ताव को खारिज कर दिया जिसमें वह ठाणे के सरकारी स्कूलों के अध्यापन और गैर-अध्यापन कर्मचारियों के सैलेरी अकाउंट को एक विशेष सहकारी बैंक में बदलने के लिए कहा जा रहा था। न्यायमूर्ति बीआर गवाई और बीपी कोलाबावल्ला की पीठ ने इसे को मनमानी करार दिया और नीति को अचानक बदलने के सरकार के निर्णय के पीछे तर्क पर सवाल उठाया।

loksabha election banner

बेंच ठाणे जिला शिक्षा विभाग द्वारा दायर की गई याचिका पर सुनवाई कर रहा था, जिसमें सरकार के इस फैसले को चुनौत दी गई थी। याचिकाकर्ताओं के मुताबिक, उनके पास ठाणे जिला सेंट्रल को-ऑपिटेटिव बैंक में पहले से ही सैलेरी अकाउंट है, लेकिन राज्य सरकार चाहती है कि हम अपने अकाउंट को ठाणे जनता सहकारी बैंक में स्थानांतरित कर दें। उन्होंने कहा कि सरकार ने अपने बैंक खातों को स्थानांतरित करने तक वेतन का वितरण रोकने की धमकी दी थी। इस महीने की शुरुआत में, पीठ ने राज्य सरकार के ऐसे निर्णय पर भी रोक लगा दी जिसमें सभी शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों का अपना अकाउंट शहर में एक सहकारी बैंक में ट्रांसफर करना अनिवार्य था।

हालांकि राज्य सरकार ने भी इस बात को मानने से इनकार कर दिया कि ठाणे के स्कूल कर्मचारियों के सैलेरी अकाउंट को ट्रांसफर करने का उनका निर्णय गलत था। जब एक बेंच ने पूछा कि खातों को एक सहकारी बैंक से दूसरे में स्थानांतरित करने की आवश्यकता क्यों है तो राज्य के वकील राम आप्टे ने कहा कि सरकार ने सिर्फ अपना मन बदल दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य के पास कभी भी अपना मन बदलने की शक्ति है। हालांकि बेंच ने कहा कि ऐसी शक्ति को मनमाने ढंग से इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। मन के इस तरह के बदलाव के पीछे एक ठोस कारण होना चाहिए।

बेंच ने कहा कि ठाणे जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक के खातों को ठाणे जनता सहकारी बैंक को खातों में स्थानांतरण के करने के पीछे के इरादे ठीक नही लग रहे हैं। निर्णय कानून में टिकाऊ नहीं है और सरकार के प्रस्ताव को अलग रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.