Move to Jagran APP

हरदीप सिंह पुरी ने कहा, नए स्वरूप में पूरी तरह तैयार है सेंट्रल विस्टा एवेन्यू

केंद्रीय शहरी व आवास मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा कि सेंट्रल विस्टा एवेन्यू अपने नए स्वरूप में पूरी तरह तैयार है। सेंट्रल विस्टा एवन्यू का दौरा करने के बाद पुरी ने कहा इसे चौड़ा किया गया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 09:58 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 09:58 PM (IST)
हरदीप सिंह पुरी ने कहा, नए स्वरूप में पूरी तरह तैयार है सेंट्रल विस्टा एवेन्यू
केंद्रीय शहरी व आवास मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय शहरी व आवास मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा कि सेंट्रल विस्टा एवेन्यू अपने नए स्वरूप में पूरी तरह तैयार है। सेंट्रल विस्टा एवन्यू का दौरा करने के बाद पुरी ने कहा, 'इसे चौड़ा किया गया है। इसके पैदल पथ को 12 से बढ़ाकर 15 किलोमीटर किया गया है। जलाशयों की सफाई की गई है।' पुरी ने कहा, 'कोविड महामारी के बाजवूद 4,000 लोग परियोजना को पूरा करने के लिए हर समय काम कर रहे हैं। मैं उनके, अपने सहयोगियों और मंत्रालय के प्रति कृतज्ञ हूं।'

loksabha election banner

1.10 लाख वर्ग मीटर में फैला होगा लाल ग्रेनाइट से निर्मित पैदल पथ

विपक्षियों को आड़े हाथों लेते हुए पुरी ने कहा, 'उन्होंने कहा था कि परियोजना समय पर पूरा नहीं होगी और उन्हें पर्यावरण की भी चिंता थी, लेकिन उनकी सभी शंकाओं का समाधान किया गया।' पुरी ने बताया कि 25 में से 22 वृक्षों को दूसरी जगह फिर से लगवाया जा चुका है। उन्होंने कहा, 'उम्मीद है कि अक्टूबर तक नए संसद भवन का काम पूरी हो जाएगा।

स्टेप्ड गार्डेन लगाएंगे खूबसूरती में चार चांद

सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में अब 40 हजार वर्ग मीटर अतिरिक्त जगह लोगों के लिए उपलब्ध होगी। लाल ग्रेनाइट पत्थरों से निर्मित 422 बेंच लगाई गई हैं। नालों पर 16 पुलों का निर्माण किया गया है। दिव्यांगजन और पर्यटक रेस्ट रूम का भी उपयोग कर सकेंगे। पर्यटकों को भी स्टेप्ड गार्डन (सीढ़ीनुमा उद्यान) में घूमने और बैठने की इजाजत होगी।

राजपथ के लिए भूमिगत जलनिकासी और माइक्रो इरीगेशन स्पि्रंकलर प्रणाली की व्यवस्था की गई है। पार्किंग में अब 50 बसें और 1,000 अन्य वाहन एक समय में खड़े हो सकेंगे। जनपथ-राजपथ क्रासिंग व सी-हेक्सागन के पास 150 मीटर के चार अंडरपास होंगे।'

प्रेट्र के अनुसार, लोगों के टहलने के लिए 1.10 लाख वर्ग मीटर में लाल ग्रेनाइट से पैदल पथ का निर्माण किया गया है। राजपथ पर 133 व कुल 915 बिजली के खंभे लगाए गए हैं, जबकि 4,087 वृक्ष व 114 अत्याधुनिक साइनबोर्ड लोगों का ध्यान खींचेंगे। राजपथ पर कंक्रीट के 987 बोल्डर्स लगाए गए हैं और 1,490 मैनहोल को नया लुक दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.