Move to Jagran APP

Har Ghar Tiranga: केंद्र ने राज्यों को दी 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' की तर्ज पर कार्यक्रम आयोजित करने की भी सलाह

Union Home Ministry केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि वे राष्ट्रीय नायकों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए हर घर तिरंगा अभियान के तहत स्वतंत्रता दिवस पर लोगों को अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करें।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2022 09:32 PM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2022 09:32 PM (IST)
Har Ghar Tiranga: केंद्र ने राज्यों को दी 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' की तर्ज पर कार्यक्रम आयोजित करने की भी सलाह
केंद्र ने राज्यों से आग्रह किया कि लोगों को अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करें।

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्र सरकार ने राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों से आग्रह किया कि वे राष्ट्रीय नायकों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत स्वतंत्रता दिवस पर लोगों को अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करें। प्रधानमंत्री मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में बताया था कि भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में 'आजादी का अमृत महोत्सव' कार्यक्रम के तहत 13 से 15 अगस्त के बीच एक विशेष अभियान 'हर घर तिरंगा' का आयोजन किया जा रहा है।

loksabha election banner

उन्होंने अभियान के दौरान लोगों से अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने का आग्रह किया था। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि लोगों को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 'हर घर तिरंगा' अभियान शुरू किया गया है। इस कदम का मकसद लोगों में देशभक्ति की भावना उत्पन्न करना और राष्ट्र निर्माण के लिए अथक प्रयास करने वालों के योगदान को याद करना है।

मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में कहा, 'सभी नागरिकों को 13 से 15 अगस्त के बीच अपने घरों में तिरंगा लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। पत्र में कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह 2022 की तर्ज पर 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' कार्यक्रम के तहत स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्यों की राजधानियों और केंद्र शासित प्रदेशों में भोजन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की योजना बनाई जानी चाहिए।

हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश को अपने स्वतंत्रता दिवस समारोह में पांच अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से भागीदारी आमंत्रित करनी चाहिए। मंत्रालय ने कहा कि ये अतिथि राज्य विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लोगों के बीच जुड़ाव को बढ़ावा देने और आपसी समझ और संबंध मजबूत करने के लिए भोजन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों आदि के लिए अपना दल भेज सकते हैं।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' के लिए गणमान्य व्यक्तियों, इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म आदि के भाषणों के माध्यम से देशभक्ति और राष्ट्रीय एकता संदेशों और गीतों के प्रचार के लिए प्रयास किए जाने चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.