Move to Jagran APP

Rose Day 2020 Wishes, Greetings: गुलाब के जरिए ऐसे करें अपने प्यार का इजहार, Facebook और Whatsapp पर भेजे संदेश

Rose Day 2020 Wishes Greetings 7 फरवरी को रोज डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन आप जिन लोगों से प्यार करते हैं उन्हें गिफ्ट के रूप में गुलाब देते हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 07:50 PM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 11:12 AM (IST)
Rose Day 2020 Wishes, Greetings: गुलाब के जरिए ऐसे करें अपने प्यार का इजहार, Facebook और  Whatsapp पर भेजे संदेश
Rose Day 2020 Wishes, Greetings: गुलाब के जरिए ऐसे करें अपने प्यार का इजहार, Facebook और Whatsapp पर भेजे संदेश

नई दिल्ली, जेएनएन। Rose Day 2020 Wishes, Greetings: वेलेंटाइन वीक (Valentine Day) आज से शुरू हो रहा है। आज 7 फरवरी को रोज डे (Rose Day) मनाया जाता है। आज अपने प्रियजनों को गुलाब का फूल देकर अपनी भावनाओं का इजहार कर सकते हैं। हां, यहां एक बात ध्‍यान रखने वाली यह है कि आपके रोज का कलर क्‍या है। आपके गुलाब के फूल का रंग बताएगा कि आपके मन में सामने वाले के लिए क्‍या फीलिंग्‍स हैं। हर गुलाब के रंग के साथ अलग-अलग भावनाएं जुड़ी हुई हैं। जैसे लाल गुलाब (RED ROSE) प्‍यार के इजहार के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है, तो पीला गुलाब (Yellow Rose) दोस्‍ती की भावनाएं व्‍यक्‍त करता है।

loksabha election banner

पीला गुलाब हो या फिर लाल, हर रंग अलग-अलग रिश्ते के लिए है। अक्सर लोग अपने चाहने वाले को लाल गुलाब देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है और भी गुलाब हैं जो आप अपने दोस्त या फिर परिवार के किसी सदस्य को दे सकते हैं। आइए जानते हैं हर गुलाब का क्या महत्व है-

Rose Day 2020 Images: आज यानी 07 फरवरी को रोज डे से वेलेंटाइन डे वीक की शुरूआत हो गई है। आज प्रेम करने वाला जोड़ा अपने साथी को गुलाब का फूल देकर स्पेशल एहसास कराता है। यही नहीं दो प्यार करने वाले आज के दिन गुलाब के माध्यम से अपने प्यार का इजहार करते हैं। कह सकते हैं कि आज के दिन से ही प्यार का हफ्ता शुरू हो जाता है। इस दिन के बाद से चॉकलेट, डे, हग डे, किस डे जैसे दिनों को सभी जोड़ा बेहद ही प्यार से मनाता है।

 

Different colors of roses

आम तौर पर लाल रंग के गुलाब फूल सभी प्रेमी जोड़े के दिल के बेहद करीब होते हैं, लेकिन हर रंग कुछ कहता है। चाहे हल्का गुलाबी हो, पीला गुलाब हो या फिर सफेद गुलाब। सभी रंगों के गुलाब का अपना महत्व होता है। कहते हैं कि लाल रंग का गुलाब प्यार का प्रतीक होता है तो पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक होता है। वहीं सफेद गुलाब जीवन में शांति लाने का प्रतीक होता है। यानी इस दिन कोई भी अपने चाहनेवालों को गुलाब का फूल भेंट कर सकता है।

Shayari in hindi

रोज डे को सिर्फ गुलाब का फूल देकर अपने प्यार का इजहार नहीं किया जाता है बल्कि इस दिन प्रेमी जोड़ा अपने साथी को शायरी भी भेज सकता है। अलग-अलग तरह की शायरी से आप अपने साथी को अपने दिल का हाल बता सकते हैं। यही नहीं इस दिन को और भी खास बनाने के लिए आप शायरी के जरिए अपनी इवनिंग बेहद ही रोमांटिक बनाने के लिए शायरी के जरिए मैसेज भेज सकते हैं।

लाल गुलाब: लाल गुलाब प्यार का प्रतीक होता है। तो यदि आप किसी के प्यार में हैं और उन्हें अपनी भावनाओं के बारे में बताना चाहते हैं तो आप उन्हें लाल गुलाब दे सकते हैं।

सफेद गुलाब: सफेद रंग को शांति का प्रतीक माना जाता है। इसलिए, सफेद गुलाब का उपयोग या तो शादियों में किया जाता है या एक नई शुरुआत के लिए उपहार में दिया जाता है।

पीला गुलाब: पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक होता है। तो इस रोज डे पर आप अपने सबसे करीबी और प्यारे दोस्त को पीला गुलाब गिफ्ट कर सकते हैं।

नारंगी गुलाब: यह बोल्ड, उत्साह और ऊर्जा का प्रतीक होता है। नारंगी गुलाब का मतलब है कि आप जिसे दे रहे हैं उसे बोल रहे हैं कि मुझे आप पर गर्व है।

गुलाबी गुलाब: गुलाबी गुलाब आप उसे दे सकते हैं जिसे आप पसंद करते हैं। इसके अलावा गुलाबी गुलाब देकर आप अपनों को थैंक्यू भी बोल सकते हैं।

रोज डे क्यों मनाया जाता है

गुलाब का फूल अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने का सबसे अच्छा प्रतीक माना जाता है। इसके अलावा एक मान्यता के मुताबिक महारानी विक्टोरिया के समय में लोगों ने अपनी न बताई जाने वाली फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने के लिए गुलाब के फूल के आदान-प्रदान करने की परंपरा की शुरुआत की गई। जिसमें लाल गुलाब प्यार और जुनून का प्रतीक माना जाता है। इसके अलावा अन्य रंगों के गुलाब के अलग-अलग अर्थ होते हैं।

रोज डे का क्या मतलब है?

7 फरवरी से मनाए जाने वाले लव वीक के पहले दिन को रोज डे कहा जाता है। यह दिन सबसे सुंदर और साथ ही प्यार के सप्ताह का सबसे रोमांचक दिन है, इसका कारण यह है कि लोग अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं कि वे किससे प्यार करते हैं या प्रेमिका या प्रेमी बनाना चाहते हैं। 

रोज डे पर भेजें मैसेज

नीचे हम आपको वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) के पहले दिन यानी रोज़ डे के लिए खूबसूरत मैसेज (Rose Day Messages) बता रहे हैं, जिनसे आप अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं

चला जा रे SMS बनके गुलाब

होगी सच्ची दोस्ती तो आएगा जवाब

अगर ना आए तो मत होना उदास

बस समझ लेना की मेरे लिए वक्त नहीं था उनके पास

Happy Rose Day

अगर कुछ बनना है तो गुलाब के फूल बनो

क्योंकि ये फूल उसके हाथ में भी खुशबू छोड़ देता है

जो इसे मसल कर फेंक देता है

Happy Rose Day

होठ जैसे पंखुड़ियां मेरी कोमल

कांटों से बचके ज़रा कहीं हो न जाओ घायल

मैं तोहफा बनकर पहुंच जाता हूं जहां

मुझे देख मुस्कुरा देता है सारा जहां

Happy Rose Day

जैसे गुलाब, गुलाब के गुच्छे बगैर नहीं रह सकता

मेरा सच्चा प्यार आप हो 'मैं तुम्हें प्यार करता हूं

आपके बिना मैं रह नहीं सकता

Happy Rose Day

फूल बनकर मुस्कुराना ज़िंदगी

मुस्कुरा के गम भुलाना ज़िंदगी

जीत कर कोई खुश हो तो क्या हुआ

हार कर खुशियां मनाना भी ज़िंदगी

Happy Rose Day


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.