Move to Jagran APP

दोबारा नहीं होंगी हंदवाड़ा जैसी घटनाएं : लेफ्टिनेंट जनरल

सेना की 15वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल एसके दुआ ने हंदवाड़ा फायरिंग मामले में अफसोस जताया है। उन्होंने कहा है कि ऐसी घटनाएं दोबारा नहीं होंगी।

By Manish NegiEdited By: Published: Sat, 30 Apr 2016 10:37 PM (IST)Updated: Sat, 30 Apr 2016 10:41 PM (IST)
दोबारा नहीं होंगी हंदवाड़ा जैसी घटनाएं : लेफ्टिनेंट जनरल

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। सेना की 15वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल एसके दुआ ने हंदवाड़ा में विधि व्यवस्था के संकट के दौरान सुरक्षाबलों की फायरिंग में पांच लोगों की मौत पर अफसोस जताते हुए कहा कि अब दोबारा ऐसी घटनाएं नहीं होंगी। इसके लिए पुलिस और सीआरपीएफ के साथ पूरे तालमेल से ऐसे हालात से निपटने की रणनीति अपनाई जा रही है।

loksabha election banner

शनिवार को गुमरी में श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर लेह के लिए वाहनों को हरी झंडी दिखाने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कोर कमांडर ने कहा कि सेना को प्रदर्शनों से नहीं निपटना है। यह सिर्फ पुलिस और सीआरपीएफ का ही काम है। हंदवाड़ा में भी हमने पुलिस और सीआरपीएफ पर ही स्थिति छोड़ दी थी। प्रदर्शनकारियों ने शिविर और बंकर पर हमला कर दिया था। वह गेट तोड़कर भीतर दाखिल हो रहे थे। खैर, अब ऐसा नहीं होगा।

हमने भविष्य में ऐसी स्थिति से निपटने के लिए पुलिस और सीआरपीएफ के साथ व्यापक तालमेल से रणनीति को अपनाना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि छात्रा के साथ कथित छेड़छाड़ और उसके बाद फायरिंग की घटना की सैन्य प्रशासन द्वारा सघन जांच की जा रही है। दोषियों के खिलाफ कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी।

एलओसी पर घुसपैठ रोधी तंत्र तैयार

एलओसी पार आतंकियों के लांचिंग पैड के बारे में पूछे जाने पर कोर कमांडर ने कहा कि घुसपैठ के लिए आतंकी तैयार बैठे हैं। उनकी संख्या से हमें फर्क नहीं पड़ता। मायने इस बात के हैं कि घुसपैठ कब करते हैं और उन्हें नाकाम बनाने के लिए हमारा घुसपैठ रोधी तंत्र पूरी तरह तैयार है। इसके साथ कश्मीर के भीतरी इलाकों तक भी आतंकरोधी अभियान लगातार जारी हैं।

जल्द बनेंगी जोजिला व जेड मोड़ सुरंगें

श्रीनगर-लेह राजमार्ग का उल्लेख करते हुए कोर कमांडर ने कहा कि यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण सड़क है। बीकन के अधिकारियों ने रिकॉर्ड समय में इसे यातायात योग्य बनाया है। जोजिला सुरंग का काम भी जल्द ही शुरू हो जाएगा। फिलहाल छह किलोमीटर लंबी जड मोड़ सुरंग पर काम जारी है। उम्मीद है कि यह दोनों सुरंगें जल्द तैयार होंगी और द्रास, करगिल व लेह के लिए सालभर यातायात बहाल रहेगा।

हंदवाड़ा कांडः सेना के अधिकारियों को अपना पक्ष रखने के निर्देश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.