Move to Jagran APP

Gurunanak Dev 550th Birth Anniversary: देशभर में प्रकाशपर्व की धूम, पीएम मोदी ने वीडियों शेयरा कर दी बधाई

आज दुनियाभर में गुरुनानक देव की 550वीं जयंती मनाई जा रही है। इस मौके पर गुरुद्वारों में अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Tue, 12 Nov 2019 08:55 AM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2019 10:47 AM (IST)
Gurunanak Dev 550th Birth Anniversary: देशभर में प्रकाशपर्व की धूम, पीएम मोदी ने वीडियों शेयरा कर दी बधाई
Gurunanak Dev 550th Birth Anniversary: देशभर में प्रकाशपर्व की धूम, पीएम मोदी ने वीडियों शेयरा कर दी बधाई

नई दिल्ली, एजेंसी। सिख समुदाय के प्रथम गुरु गुरुनानक देव की 550वीं जयंती है। इसे प्रकाश पर्व के नाम से भी जाना जाता है।  प्रकाश पर्व पर देशभर के गुरुद्वारों में खास सजावट की गई है। कई दिन पहले से प्रकाश पर्व को लेकर तैयारियां चल रही थी। पिछले साल के मुकाबले इस बार गुरु नानक देन की जयंती को काफी खास तरीके से मनाया जा रहा है। देशभर के गुरुद्वारों में अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।  वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने इस मौके पर लोगों को बधाई दी। इसी बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दर्शन करने के लिए दिल्ली स्थित बंगाला साहिब गुरुद्वारा पहुंची। 

loksabha election banner

   

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने दी बधाई

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने मंगलवार को गुरु नानक जयंती के अवसर पर राष्ट्र को शुभकामनाएं दीं। राष्ट्रपति ने कहा कि गुरु नानक देव जी की 550 वीं जयंती पर, भारत और विदेशों में सभी सिख नागरिकों, विशेष रूप से हमारे सिख भाइयों और बहनों को शुभकामनाएं। अपने दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव जी का जीवन हमें समानता, करुणा और सामाजिक एकता की शिक्षाओं के आधार पर एक समाज बनाने के लिए प्रेरित करता है।

पीएम मोदी ने शेयर वीडियो शेयर कर दी बधाई

पीएम मोदी ने इस मौके पर वीडियो शेयर करते हुए लोगों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने लिखा कि आज श्री गुरु नानक देव जी के 550 वें प्रकाश पर्व के विशेष अवसर पर सभी को मेरा नमस्कार। यह श्री गुरु नानक देव जी के न्यायपूर्ण, समावेशी और सौहार्दपूर्ण समाज के सपने को पूरा करने के लिए खुद को फिर से समर्पित करने का दिन है।    

गृह मंत्री अमित शाह ने भी इस मौके पर बधाई देते हुए कहा कि मोदी सरकार गुरु नानक देव जी के विचारों व शिक्षाओं के प्रति समर्पित है, सबका साथ-सबका विकास का हमारा मूलमंत्र इसी का परिचायक है। साथ ही कहा कि गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर मोदी जी द्वारा देशवासियों को समर्पित ऐतिहासिक ‘करतारपुर कॉरिडोर’ गुरुनानक देव जी को सच्ची श्रद्धांजलि है।

करतारपुर साहिब की वजह से खास माहौल

जहां चारो ओर प्रकाश पर्व हमेशा से ही खास रहा है। वहीं इस बार करतारपुर कॉरिडोर की वजह से ये पर्व भारतीयों के लिए और भी ज्यादा खास हो गया है। 9 नवंबर से भारतीयों के लिए करतारपुर कॉरिडोर शुरू किया गया है।  पिछले दो दिनों में हजारों सिख समुदा के लोगों ने करतारपुर साहिब के दर्शन किए हैं। 

  

दिल्ली स्थित बंगला साहिब में प्रकाशपर्व के मद्देनजर गुरुद्वारें को बहुत ही खास तरीके से सजाया गया है। यहां कल से ही लोगों की भारी भीड़ दर्शन के लिए पहुंच रही है। सैंकड़ो लाइटों से गुरुद्वारा जगमगा उठा है।

पंजाब में भी गुरु नानक देव जी की 550 वीं जयंती को लेकर गुरुद्वारों में खास सजावट की गई हैय़ पंजाब के सुल्तानपुर लोधी में बेर साहिब गुरुद्वारा में भक्तों से तांता सोमवार शाम से ही लगने लगा था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.