अहमदाबाद, एएनआइ।  कोरोना महामारी के मामले कम हो रहे हैं लेकिन देश के कई राज्यों में डेंगू, चिकुनगुनिया, मलेरिया जैसे मामले बढ़ रहे हैं। गुजरात व उत्तर प्रदेश में तो ये मामले काफी तेजी से आ रहे हैं। हालांकि दोनों ही राज्यों में  प्रशासन सक्रिय है और रोकथाम के तमाम उपाय अपनाए जा रहे हैं।  

गुजरात के सिविल हास्पिटल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट  ने गुरुवार को डेंगू, चिकुनगुनिया, मलेरिया, हेपेटाइटिस मामलों को लेकर चिंता जताई। उन्होंने कहा, 'अब तक डेंगू के 96 मामले, हेपेटाइटिस के 99 और चिकनगुनिया के 63 मामलों की पहचान हो चुकी है। उचित रोकथाम के जरिए मौसमी बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में भी डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं।

राजधानी लखनऊ में बुधवार को डेंगू के 25 नए मामले सामने आए। इसमें 12 महिलाएं, 10 पुरुष और तीन टीनएजर थे। वर्तमान में गाजियाबाद में 79 सक्रिय मामले हैं जिनका इलाज जारी है। यह जानकारी गाजियाबाद के चीफ मेडिकल आफिसर बहुतोश शंखधर ने दी। एएनआइ से उन्होंने बताया कि एक दिन में डेंगू के 15-20 मरीज सामने आ रहे हैं। लेकिन बुधवार को यह आंकड़ा 30 हो गया था। उन्होंने यह भी कहा कि 18 अक्टूबर से टेस्टिंग कैंपेन की शुरुआत हो रही है जिसके तहत वालंटियर घर-घर जाकर सैंपल लेंगे।

Edited By: Monika Minal