Move to Jagran APP

COVID-19 patien: कहीं 10 तो कहीं 6 दिनों में तैयार हुए कोरोना मरीजों के लिए अस्‍पताल

चीन की तर्ज पर भारत के दो राज्‍यों में भी कुछ ही दिनों कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए अस्‍पताल तैयार कर एक मिसाल कायम की है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 09:34 PM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 09:34 PM (IST)
COVID-19 patien: कहीं 10 तो कहीं 6 दिनों में तैयार हुए कोरोना मरीजों के लिए अस्‍पताल
COVID-19 patien: कहीं 10 तो कहीं 6 दिनों में तैयार हुए कोरोना मरीजों के लिए अस्‍पताल

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस को काबू में करने के लिए युद्ध स्‍तर पर राज्‍य सरकारें प्रयास कर रही हैं। इन्‍हीं कोशिशों का नतीजा है कि गुजरातओडिशा में कुछ ही दिनों में अस्‍पताल तैयार कर लिया गया। आपको बता दें कि चीन ने कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए कुछ ही दिनों में एक अस्‍पताल बना डाला था। इसी तर्ज पर भारत में भी काम शुरू किया गया था। 

loksabha election banner

गुजरात सरकार ने कोरोना संक्रमित मरीजों की देखभाल के लिए जो अस्‍पताल तैयार किया है उसमें 2200 मरीजों के इलाज की सुविधा है। इसको महज दिनों में बनाया गया है। इसके शुरू होने पर गुजरात के मुख्यमंत्री के विजय रूपाणी ने कहा कि कोरोना पीड़ित मरीजों को यहां बेहतर मेडिकल सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। आपको बता दें कि इस अस्‍पताल में मरीजों को इलाज की हर संभव मशीन और तकनीक मौजूद है। राज्‍य के सीएम के मुताबिक कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए चार विशेष अस्पताल अहमदाबाद, राजकोट, सूरत और वडोदरा में बनाए गए हैं। इन अस्पतालों को बनाने का फैसला सरकार ने एक सप्ताह पहले लिया था। इनकी मॉनिटरिंग का काम उच्‍च अधिकारियों को सौंपा गया था।

इनमें चारों में से सबसे बड़ा अहमदाबाद में है जहां 1200 बेड्स की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा सूरत में बने अस्पताल में ICU के 40 और जनरल के 140 बेड्स की व्यवस्था है। वहीं, वडोदरा में ICU में 50 और जनरल में 200 बेड्स की सुविधा दी गई है। राजकोट में ICU के 40 और जनरल के 160 बेड्स की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा 20103 लोग सरकारी, प्राइवेट और होम क्वारनटीन में रखे गए हैं. क्वारनटीन नियमों का उल्लंघन करने वाले 236 लोगों के खिलाफ पुलिस ने केस भी दर्ज किए हैं।

कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए ओडिशा सरकार लगातार युद्ध स्तर पर अपनी तैयारी को आगे बढ़ा रही है। सरकार के इसी तैयारी में आज एक कड़ी और जुड़ गई है। सरकार के दिशा निर्देश के बाद युद्ध स्तर पर भुवनेश्वर कीम्स में 500 बेड वाला तो कटक में 150 बेड वाला कोविड 19 (कोरोना वायरस) अस्पताल बनकर तैयार हो गया है। ओडिशा सरकार द्वारा संचालित होने वाले इस अस्पताल का मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से उद्घाटन किया है। नवीन पटनायक ने सांसद डा. अच्यूत सामंत को विशेष रूप से बधाई दी है। भुवनेश्वर कलिंगा इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस (कीम्स) अस्पताल में 500 बेड का तो कटक के अश्विनी अस्पताल में 150 बेड के विशेष कोविड-19 अस्पताल बनाए गए हैं।

दोनों अस्पताल एक सप्ताह के अंदर बनकर तैयार हुए हैं।कीम्स में बनाया गया कोविड 19 अस्पताल एक निर्धारित ब्लॉक में बनाया गया है और इस अस्पताल के लिए डॉक्टर, नर्स, पारा मेडिकल तथा हाउसकीपिंग की विशेष टीम बनाई गई है। संदिग्ध कोरोना मरीज को अस्पताल में आने-जाने के लिए अलग से व्यवस्था की गई है और साथ ही कोरोना मरीज के साथ अस्पताल के अन्य मरीजों का कोई संपर्क ना हो इस पर विशेष ध्यान दिया गया है। डॉक्टर सुब्रत आचार्य की निगरानी में डॉक्टर विष्णु प्रसाद पाणीग्राही इस अस्पताल को संचालन करेंगे।

चीन के कैडियन जिले दिन रात काम करके एक सप्ताह में कोरोना वायरस से पीड़ितों के लिए 1000 बेड के अस्पताल का निर्माण किया था। तय समय पर इस अस्‍पताल ने काम करना भी शुरू कर दिया था। चीन में फैले कोरोना वायरस पर काबू पाने की कोशिश में ये अस्‍पताल अपने आप में बेहद खास था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.