नई दिल्ली, एजेंसी। केरल में गर्भवती हथिनी को बर्बरता से मारे जाने की घटना से पूरा देश हैरान है। हर कोई हथिनी की दर्दनाक मौत पर शोक जता रहा है और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहा है। इस बीच पशु अधिकारों पर काम करने के लिए मशहूर भाजपा सांसद मेनका गांधी ने काफी सनसनीखेज दावा किया है। उन्होंने कहा कि केरल में हर तीसरे दिन एक हाथी को मारा जाता है।

उन्होंने कहा कि खासकर मल्लापुरम जिला जानवरों ही नहीं, इंसानों पर बर्बरता की घटनाओं के लिए पूरे देश में कुख्यात है। मेनका ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की चुप्पी पर सवाल उठाते हुए कहा, 'राहुल गांधी उसी इलाके से (सांसद) हैं, उन्होंने कार्रवाई क्यों नहीं की?' मालूम हो कि शुरूआत में हथिनी के मारे जाने की घटना मल्लापुरम की बताई गई थी, बाद में पता चला कि ये घटना केरल के ही पलक्कड़ में हुई है।

रतन टाटा ने जताया दुख, कहा- न्याय हो

बहरहाल, पलक्कड़ में गर्भवती हथिनी को बर्बरता से मारे जाने की घटना पर मशहूर उद्योगपति रतन टाटा ने भी आक्रोश प्रकट किया है। उन्होंने इस घटना में न्याय की मांग की। टाटा ने ट्वीट किया, 'मैं यह जानकर बेहद दुखी और स्तब्ध हूं कि लोगों के एक समूह ने एक निर्दोष, निष्क्रीय और गर्भवती हथिनी को पटाखे भरा अनानास खिलाकर मार दिया। निर्दोष जानवरों के खिलाफ ऐसे आपराधिक कृत्य इंसानों के सोची-समझी हत्या से कम नहीं है। न्याय होना ही चाहिए।'

केरल की इस घटना से विराट कोहली आहत

कप्तान कोहली इस घटना से बहुत आहत और गुस्से में हैं। उन्होंने ट्वीट कर इस घटना की कड़ी निंदा की और कहा कि केरल में जो कुछ हुआ उसके बारे में सुनकर बहुत आहत हूं। उन्होंने कहा, हमें जानवरों के साथ प्यार से पेश आना चाहिए और उनके खिलाफ ऐसी कायराना हरकतें बंद होनी चाहिए। कोहली ने हथिनी और उसके पेट में पल रहे बच्चे की तस्वीर कार्टून के जरिए ट्विटर पर पोस्ट की है.

सुदर्शन पटनायक का सैंड आर्ट के जरिए छलका दुख

उधर, 'मशहूर सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने भी हथिनी की हत्या पर शोक प्रकट किया। उन्होंने अपनी कला के जरिए अपना दुख जताया। पटनायक ने बच्चे के साथ हथिनी का सैंड आर्ट बनाकर ट्वीट किया और लिखा, 'मानवता फिर शर्मसार हुई... हाथियों के संरक्षण पर मेरा एक सैंड आर्ट।'

जानें- क्या है मामला

गौरतलब है कि केरल के पलक्कड़ में कुछ लोगों ने एक गर्भवती हथिनी को अनानास में पटाखे भरकर खिला दिया गया। हथिनी ने जैसे ही अनानास खाया, उसके मुंह में पटाखे फूट गए और वह बुरी तरह घायल हो गई। हथिनी दौड़ते हुए नदी में जाकर खड़ी हो गई और अपना मुंह पानी में डुबोए रखा। हालांकि, वह बच नहीं सकी और नदी में ही उसने दम तोड़ दिया।

Posted By: Sanjeev Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस