Move to Jagran APP

चीनी नागरिक चार्ली पेंग की गिरफ्तारी से जुड़ी है प्रवर्तन एजेंसियों की ओर से चीन की कंपनियों पर की गई हालिया कार्रवाई

आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि आयकर विभाग (Income Tax Department) और प्रवर्तन एजेंसियों की ओर से चीनी फर्मों पर हालिया कार्रवाई चीनी नागरिक लुओ सांग उर्फ चार्ली पेंग (Luo Sang alias Charlie Peng) की गिरफ्तारी से जुड़ी है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 04 May 2022 07:00 PM (IST)Updated: Wed, 04 May 2022 09:16 PM (IST)
चीनी नागरिक चार्ली पेंग की गिरफ्तारी से जुड़ी है प्रवर्तन एजेंसियों की ओर से चीन की कंपनियों पर की गई हालिया कार्रवाई
प्रवर्तन एजेंसियों की ओर से चीनी फर्मों पर हालिया कार्रवाई चीनी नागरिक लुओ सांग की गिरफ्तारी से जुड़ी है।

नई दिल्‍ली, एएनआइ। आयकर विभाग (Income Tax Department) और प्रवर्तन एजेंसियों की ओर से चीनी फर्मों पर हालिया कार्रवाई चीनी नागरिक लुओ सांग उर्फ चार्ली पेंग (Luo Sang alias Charlie Peng) की गिरफ्तारी से जुड़ी है। सूत्रों ने बताया कि वह हवाला नेटवर्क चला रहा था। हालांकि कंपनियों ने इन आरोपों से इनकार किया है। आयकर विभाग ने चार्ली पेंग को अगस्त 2020 में एक हजार करोड़ के हवाला नेटवर्क से जुड़ी छापेमारी में पकड़ा था।

loksabha election banner

एक सरकारी सूत्र ने एएनआई को बताया कि तलाशी के बाद हवाला लेनदेन और पेंग के परिसर से मिले सबूतों की जांच के दौरान पता है कि लुओ सांग उर्फ चार्ली पेंग (Luo Sang alias Charlie Peng) शीर्ष चीनी मोबाइल और फिनटेक कंपनियों के लिए हवाला नेटवर्क चला रहा था। आईटी अधिकारियों को सबूतों के जरिए पता चला कि चार्ली पेंग चीनी मोबाइल कंपनियों के लिए हवाला लेनदेन कर रहा था।

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक आयकर विभाग के मूल निकाय केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के शीर्ष अधिकारियों को चार्ली पेंग के हवाला नेटवर्क के बारे में सूचित किया गया था। पेंग अपनी फर्जी कंपनियों के जाल के जरिए हवाला लेनदेन करने के साथ ही चीन से आने-जाने के लिए धन की निकासी कर रहा था। प्राथमिक सबूतों को देखने के बाद विभाग ने अधिकारियों को छानबीन की हरी झंडी दी थी। अंतत: आयकर विभाग की दिल्ली जांच शाखा को चार्ली पेंग के हवाला कारोबार पर अंकुश लगाने का काम सौंपा गया।

एक अन्य सूत्र ने बताया कि अगस्त 2020 में चार्ली पेंग (Luo Sang alias Charlie Peng) पर आयकर विभाग की कार्रवाइ के बाद अगस्त 2021 में जेडटीई कॉर्प के पांच परिसरों में तलाशी ली गई। वित्त मंत्रालय ने जेडटीई का नाम लिए बिना एक बयान जारी कर कहा कि आयात बिलों की जांच और बिक्री बिलों की छानबीन से पता चलता है कि उपकरणों के व्यापार पर लगभग 30 प्रतिशत का सकल लाभ हुआ था जबकि कंपनी पिछले कुछ वर्षों में भारी नुकसान की बात कह चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.