नई दिल्ली, पीटीआई। सरकार ने अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी की सुरक्षा को केंद्रीय खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा कथित खतरे की धारणा की समीक्षा के बाद 'जेड प्लस' की शीर्ष श्रेणी में अपग्रेड कर दिया है। आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन 65 वर्षीय अंबानी को पहली बार 2013 में भुगतान के आधार पर सीआरपीएफ कमांडो का 'जेड' श्रेणी का कवर दिया गया था।

उनकी पत्नी नीता अंबानी के पास भी एक समान सशस्त्र कवर है, लेकिन 'Y+' की एक निचली श्रेणी है, जिसमें कमांडो की संख्या कम है। नवीनतम ब्लूमबर्ग इंडेक्स के अनुसार अंबानी दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। सूत्रों ने कहा कि अंबानी की सुरक्षा को शीर्ष श्रेणी के जेड प्लस में अपग्रेड कर दिया गया है और इस संबंध में जल्द ही आवश्यक संचार किया जाएगा।

सुरक्षा एजेंसियों द्वारा प्राप्त इनपुट के बाद सरकार ने लिया फैसला

केंद्रीय खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा व्यवसायी को कथित खतरे की गुंजाइश पर इनपुट प्राप्त होने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा सिफारिश को औपचारिक रूप दिया गया था। उन्होंने कहा कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को मौजूदा कवर को 'जेड प्लस' तक बढ़ाने और इसकी सुरक्षा इकाई में और कमांडो शामिल करने के लिए कहा जा सकता है।

Video: Mukesh Ambani New House: Dubai का सबसे महंगा बंगला, कीमत जान हो जाएंगे हैरान

कुल 40-50 कमांडो सुरक्षा इकाई का हिस्सा हो सकते हैं जो कवर प्रदान करने के लिए पाली में काम करती है। बल, वर्तमान में अंबानी को एक सशस्त्र कवर प्रदान करता है, जबकि यह उनके आवासीय और कार्यालय परिसर को भी सुरक्षित करता है। पिछले साल की शुरुआत में मुंबई में उनके घर के पास विस्फोटकों से लदी एक एसयूवी बरामद होने के बाद अंबानी की सुरक्षा बढ़ा दी गई थी, जिसके बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मामले की जांच शुरू की थी।

गांधी परिवार को भी मिली है सीआरपीएफ की सुरक्षा

अरबपति उद्योगपति अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी को पिछले महीने केंद्र सरकार द्वारा सीआरपीएफ कमांडो का 'जेड' श्रेणी का वीआईपी सुरक्षा कवर दिया गया था, यह सुविधा भुगतान के आधार पर समान रूप से दी जा रही है। सीआरपीएफ के महानिदेशक (डीजी) कुलदीप सिंह ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ को वीआईपी सुरक्षा के लिए एक नई बटालियन प्रदान की है।

इस कार्य के लिए पहले से ही छह बटालियन तैनात हैं और ऐसी प्रत्येक इकाई में लगभग 800 कर्मी हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और गांधी परिवार, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा को सीआरपीएफ सुरक्षा मिली हुई है।

ये भी पढ़े: Rohtas News: BSF जवान को मिला राष्ट्रपति पदक, CRPF जवान खुर्शीद खान पुलिस पदक से सम्मानित

Adani News: अदानी ग्रीन एनर्जी का बड़ा कारनामा, शुरू किया दुनिया का सबसे बड़ा विंड- सोलर प्लांट

Edited By: Shashank Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट