Move to Jagran APP

सरकार ने संसद में कहा, करीब दो सौ आतंकी हैं जम्मू-कश्मीर में सक्रिय

राज्यसभा में एक लिखित जवाब में गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने बताया कि इस साल सितंबर तक 105 आतंकियों ने घुसपैठ की।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Thu, 24 Nov 2016 06:29 AM (IST)Updated: Thu, 24 Nov 2016 07:08 AM (IST)

नई दिल्ली, जेएनएन। केन्द्र सरकार ने संसद में बुधवार को बताया कि करीब 200 आतंकी जम्मू-कश्मीर में सक्रिय हैं जिनमें से 105 आतंकी इसी वर्ष पाकिस्तान से भारत में घुसपैठ की है। राज्यसभा में एक लिखित जवाब में गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने बताया कि इस साल सितंबर तक 105 आतंकियों ने घुसपैठ की। उन्होंने कहा कि उपलब्ध सूचना के मुताबिक, करीब 200 आतंकी इस वक्त जम्मू-कश्मीर में सक्रिय हैं।

loksabha election banner

अहीर ने कहा कि सरकार वहां पर राज्य सरकार के साथ मिलकर सीमापार से घुसपैठ को रोकने के लिए बहुआयामी दृष्टकोण अपनाया है। जिसमें सीमा प्रबंधन (बॉर्डर मैनेजमेंट) को मजबूत करने, सीमा से लगते घुसपैठ के रूटों पर मल्टीलेयर्ड जवानों की तैनाती और सीमा पर बाड़ लगाने सहित उसकी सही तरीके से रख रखाव शामिल हैं।

पढ़ें- जानिए, जम्मू-कश्मीर में माछिल सेक्टर से क्यों हो रही है घुसपैठ

गृह राज्यमंत्री ने सदन में आगे बताया कि जो कदम उठाए गए उनमें बंकरों के निर्माण, नालों पर पुलों के बनाए जाने, तकनीक का उन्नतीकरण, सुरक्षाबलों के लिए साजो-सामान और हथियार, खुफिया और ऑपरेशन कोर्डिनेशन में बेहतर बनाए जाने के साथ ही सीमा पर बॉर्डर फ्लड लाइट लगाने और घुसपैठ को लेकर खुफिया सूचना को मजबूत करना है।

Pics: 24 घंटे में भारत ने पाक से ले लिया तीनों जवानों की शहादत का बदला

पढ़ें- आरएसपुरा में बीएसएफ ने एक संदिग्ध पाक घुसपैठिये को मार गिराया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.