नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्र सरकार ने 2024 तक सभी को साफ पेयजल मुहैया कराने का लक्ष्य तय किया है। जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने मंगलवार को बताया कि सरकार करीब 14 करोड़ परिवारों को साफ पेयजल मुहैया कराने की योजना बना रही है।

पत्रकारों से बातचीत में शेखावत ने कहा, 'प्रधानमंत्री ने लक्ष्य तय कर दिया है और हमारी पार्टी के घोषणापत्र में भी 2024 तक साफ पेयजल मुहैया कराने की बात है। करीब 14 करोड़ परिवार ऐसे हैं जिन्हें अभी भी साफ पेयजल मुहैया कराया जाना शेष है।' मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान वादा किया था कि पानी से जुड़े सभी मुद्दों की देखरेख करने वाले सभी मंत्रालयों को मिलाकर वह एक मंत्रालय बना देंगे।

शेखावत ने कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, झारखंड और ओडिशा जैसे राज्यों में पांच फीसद से भी कम लोगों तक साफ पेयजल पहुंच पाता है। जल शक्ति मंत्री ने बताया कि कई राज्यों के पानी से जुड़े मसलों को देखने वाले मंत्रियों और अधिकारियों के साथ उन्होंने विचार-विमर्श किया है। जलापूर्ति और मांग के बीच जबर्दस्त अंतर के मद्देनजर उन्होंने कहा कि जल संरक्षण पर भी पूरा जोर दिया जाएगा। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Nitin Arora