Move to Jagran APP

देश में कोरोना की वैक्सीन के लिए 80,000 करोड़ के आंकलन से सहमत नहीं है सरकार, कही ये बात

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला के ट्वीट के बारे में पूछे जाने पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि जरूरत के मुताबिक सरकार पर्याप्त धन पास करेगी। सरकार सीरम के 80 हजार करोड़ रुपये के आकलन से सहमत नहीं है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 10:24 AM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 10:24 AM (IST)
देश में कोरोना की वैक्सीन के लिए 80,000 करोड़ के आंकलन से सहमत नहीं है सरकार, कही ये बात
सरकार, सीरम इंस्टीट्यूट के 80 हजार करोड़ रुपये के आकलन से सहमत नहीं हैं।

नई दिल्ली, एजेंसियां। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि वह इस आकलन से सहमत नहीं है कि भारत में सभी नागरिकों को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए 80 हजार करोड़ रुपये की आवश्यकता पड़ेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला के ट्वीट के बारे में पूछे जाने पर जवाब दे रहे थे। पूनावाला ने सरकार से पूछा था कि क्या भारत में सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन की खुराक देने के लिए अगले एक साल में उसके पास 80 हजार करोड़ रुपये होंगे। भूषण ने कहा कि वह 80 हजार करोड़ रुपये के आकलन से सहमत नहीं हैं।

loksabha election banner

सरकार ने वैक्सीन के जानकारों की समिति बनाई है। समिति ने अब तक पांच बैठकें भी कर ली है। उन्होंने कहा कि इन बैठकों में कोरोना वैक्सीन के वितरण और प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण पर आने वाले खर्च को लेकर चर्चा की गई है। भूषण ने कहा कि समिति की बैठकों में जितनी रकम की आवश्यकता का आकलन किया गया है, उतनी रकम सरकार के पास है। प्राथमिकता के आधार पर चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण किया जाएगा।

वैक्सीन के लिए हैं 80 हजार करोड़ ?

भारत में वैक्सीन बनाने में जुटी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ([एसआइआइ)] के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ([सीईओ)] अदार पूनावाला ने शनिवार को सरकार से पूछा था कि क्या उसके पास लोगों के लिए वैक्सीन खरीदने और वितरित करने के लिए 80 हजार करोड़ रपये होंगे। 

पूनावाला ने ट्वीट किया, 'क्या भारत सरकार के पास अगले एक साल में 80,000 करोड़ रपये होंगे? क्योंकि भारत में हर किसी के लिए वैक्सीन खरीदने और वितरित करने के लिए स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय को इतनी रकम की जरूरत होगी। यह अगली चुनौती है, जिससे हमें निपटना होगा।' इस ट्वीट के साथ पूनावाला ने प्रधानमंत्री कार्यालय को भी टैग किया। 

वैक्सीन की और 10 करोड़ खुराक बनाएगी सीरम

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआइआइ) अगले साल के मध्य तक भारत और निम्न व मध्यम आय वाले देशों (एलएमआइसी) के लिए कोरोना वैक्सीन की अतिरिक्त 10 करोड़ खुराक तैयार करेगी। कंपनी ने कहा कि अतिरिक्त 10 करोड़ खुराक तैयार करने के लिए उसके और अंतरराष्ट्रीय वैक्सीन गठबंधन (गावी) व बिल एवं मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के बीच करार हुआ है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.