Move to Jagran APP

मिश्रित डोज वाली 328 दवाओं पर सरकार ने प्रतिबंध लगाया

केंद्र सरकार ने मार्च 2016 में ही 349 एफडीसी दवाओं की बिक्री और वितरण पर रोक लगा दी थी।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Wed, 12 Sep 2018 06:25 PM (IST)Updated: Wed, 12 Sep 2018 06:25 PM (IST)
मिश्रित डोज वाली 328 दवाओं पर सरकार ने प्रतिबंध लगाया
मिश्रित डोज वाली 328 दवाओं पर सरकार ने प्रतिबंध लगाया

नई दिल्ली, आइएएनएस। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मिश्रित डोज वाली यानी फिक्सड डोज काम्बिनेशन (एफडीसी) की 328 दवाओं के उत्पादन, वितरण और बिक्री पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। मंत्रालय ने कुछ खास हालात में छह अन्य एफडीसी दवाओं के उत्पादन, वितरण और बिक्री पर भी प्रतिबंध लगाया है।

loksabha election banner

मंत्रालय ने बुधवार को जारी अपने बयान में बताया है कि एफडीसी का अर्थ दवा की एक खुराक में दो या उससे अधिक दवाइयों का एक तय अनुपात में मिश्रण होता है। दरअसल, केंद्र सरकार ने मार्च 2016 में ही 349 एफडीसी दवाओं की बिक्री और वितरण पर रोक लगा दी थी। लेकिन सरकार के इस फैसले को दवा निर्माताओं ने हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी।

लिहाजा, दिसंबर 2017 को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ड्रग्स टेक्निकल एडवाइजरी बोर्ड (डीटीएबी) ने मामले का अध्ययन किया और केंद्र को दी अपनी रिपोर्ट में एफडीसी पर यह कहते हुए प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की कि दवा की सामग्री का कोई नैदानिक तर्क नहीं है। साथ ही यह एफडीसी दवाएं मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा भी हो सकती हैं। इससे पहले, केंद्र की नियुक्त की हुई विशेषज्ञ कमेटी ने भी ऐसी ही सिफारिशें की थीं। लिहाजा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक गजट अधिसूचना के जरिए एफडीसी पर प्रतिबंध लगा दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.