नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। Google Top-10 Search Topic 2019: - साल 2019 अलविदा होने को है। इस साल कई सारी ऐसी घटनाएं हुई जिसने देश विदेश के लोगों को झकझोर कर रख दिया। कई घटनाएं ऐसी हुई जिनको टेकसेवी लोगों ने गूगल पर सर्च किया और उसके बारे में विस्तार से जान पाए। भारत ने पाकिस्तान में जब सर्जिकल स्ट्राइक की उसके बाद एक विमान पाकिस्तान की सीमा में गिर गया, उसमें कैप्टन अभिनंदन वर्तमान सवार थे।

जब पाकिस्तान की सेना ने उनको पकड़ लिया उसके बाद गूगल पर उनके बारे में सर्च करना शुरू किया गया। 60 घंटे के लंबे अंतराल के बाद पाकिस्तान ने उनको सकुशल भारत को वापस कर दिया था। जिसकी वजह से विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान गूगल टॉप-10 सर्च टॉपिक में पहले नंबर पर आए। साल 2019 की पर्सनालिटी सर्च टॉपिक में वो सबसे ऊपर दर्ज किए गए। उसके बाद लता मंगेशकर, युवराज सिंह, आनंद कुमार, विक्की कौशल, रिषभ पंत, रानू मंडल, तारा सुतारिया, सिद्धार्थ शुक्ला और कोएना मित्रा का स्थान रहा है। 

1- Abhinandan Varthaman (अभिनंदन वर्तमान) 

गूगल पर व्यक्ति के तौर पर खोजे जाने वाले किसी व्यक्तिगत व्यक्तित्व की बात करें तो उसमें अभिनंदन वर्तमान का नाम सबसे ऊपर दिखाई पड़ता है। इस साल फरवरी में भारतीय और पाकिस्तानी वायु सेना के बीच डॉग फाइट के दौरान कथित तौर पर पाकिस्तानी विमान F-16 को मार गिराने के बाद वह पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गए थे। इस दौरान उनका विमान भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। उन्हें पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में ले लिया था।

अभिनंदन पाकिस्तानी कैद में दो दिन तक रहने के बाद वाघा-अटारी सीमा के माध्यम से 1 मार्च को भारत वापस लौट आए थे। रिपोर्टों के मुताबिक, पाकिस्‍तानियों के चंगुल में फंसने के बाद भी जांबाज भारतीय पायलट ने भारतीय वायुसेना के बारे में दुश्‍मनों को कुछ नहीं बताया था। आखिरकार, चौतरफा अंतरराष्‍ट्रीय दबाव के बाद पाकिस्‍तान को भारतीय पायलट अभिनंदन वर्तमान को वापस सौंपना पड़ा था। अभिनंदन वर्तमान की स्‍वदेश वापसी पर देश भर में खुशियां मनाई गई थीं। 

2- Lata Mangeshkar (लता मंगेशकर) 

लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को हुआ था। वो एक भारतीय पार्श्व गायक और संगीत निर्देशक हैं। वह भारत में सबसे प्रसिद्ध और सबसे प्रतिष्ठित पार्श्व गायकों में से एक है। उन्होंने एक हजार से अधिक हिंदी फिल्मों में गाने रिकॉर्ड किए हैं और 36 क्षेत्रीय भारतीय भाषाओं और विदेशी भाषाओं में गाने गाए हैं। वो मुख्य रूप से मराठी, हिंदी और बंगाली में गाना गाने के लिए जानी जाती है। उन्हें 1989 में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार भी दिया जा चुका है। 2001 में, राष्ट्र में उनके योगदान को मान्यता देते हुए, उन्हें भारत रत्न, भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान और एम. एस.सुब्बुलक्ष्मी के बाद यह सम्मान प्राप्त करने वाली दूसरी गायिका है।

फ्रांस ने उन्हें 2007 में अपने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार (लीजन ऑफ ऑनर का अधिकारी) का पुरस्कार दिया। वह तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, 15 बंगाल फिल्म जर्नलिस्ट एसोसिएशन अवार्ड्स, चार फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल प्लेबैक अवार्ड्स, दो फिल्मफेयर स्पेशल अवार्ड्स, फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड और कई अन्य पुरस्कार मिल चुके हैं। 1974 में, वह रॉयल अल्बर्ट हॉल में प्रदर्शन करने वाली पहली भारतीय बनीं। उनके चार भाई-बहन हैं। उनके नाम मीना खादिकर, आशा भोसले, उषा मंगेशकर, और हृदयनाथ मंगेशकर हैं। 

3- Yuvraj Singh (युवराज सिंह) 

युवराज सिंह का जन्म 12 दिसंबर 1981 को हुआ है। वो एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने क्रिकेट खेल के सभी रूपों में खेला है। वो एक ऑलराउंडर हैं जो मध्य क्रम में बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं। युवराज पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज और पंजाबी अभिनेता योगराज सिंह के बेटे हैं। भारत के लिए खेलने के लिए सबसे महान सीमित खिलाड़ियों में से एक, युवराज को विशेष रूप से गेंद को खेलने और उनके क्षेत्ररक्षण के लिए जाना जाता है। युवराज 2000 और 2017 के बीच एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) में भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य थे और उन्होंने अक्टूबर 2003 में अपना पहला टेस्ट मैच खेला।

वह 2007 और 2008 के बीच भारतीय एकदिवसीय टीम के उप-कप्तान थे। 2011 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में टूर्नामेंट और 2007 आईसीसी विश्व 20-20 में शीर्ष प्रदर्शन करने वालों में से एक हैं, उनकी वजह से भारत ने दोनों मैच जीते थे। 2007 वर्ल्ड ट्वेंटी 20 में इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में, उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड द्वारा फेंके गए एक ओवर में छह छक्के मारे। एक करतब सीनियर क्रिकेट के किसी भी रूप में केवल तीन बार पहले ही किया गया था। 2011 में, युवराज को उनके बाएं फेफड़े और बोस्टन और इंडियानापोलिस में कीमोथेरेपी उपचार में कैंसर के ट्यूमर का पता चला था। मार्च 2012 में, कीमोथेरेपी के तीसरे और अंतिम चक्र को पूरा करने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और अप्रैल में भारत लौट आए। 

4- Anand Kumar (आनंद कुमार) 

आनंद कुमार का जन्म 1 जनवरी 1973 को हुआ है। वो एक भारतीय शिक्षक और गणितज्ञ हैं। जिन्हें उनके सुपर 30 कार्यक्रम के लिए जाना जाता है। उन्होंने सुपर-30 की शुरुआत पटना, बिहार में 2002 से की थी। वो इस क्लास में आईआईटी-जेईई के लिए छात्रों को मुफ्त में शिक्षा देते हैं। भारतीय संस्थानों के लिए प्रवेश परीक्षा प्रौद्योगिकी (आईआईटी)। 2018 तक, 481 छात्रों में से 422 ने IITs में प्रवेश किया था।

उसके बाद डिस्कवरी चैनल ने उन पर एक फिल्म भी बनाई और उसमें उनके काम का प्रदर्शन किया था। कुमार और उनका स्कूल कई स्मीयर अभियानों का विषय रहा है, जिनमें से कुछ भारतीय मीडिया स्रोतों में किए गए हैं। उनके जीवन और काम को 2019 की फिल्म सुपर 30 में बेहतर ढ़ग से दिखाया गया है। इसमें ऋतिक रोशन ने रोल निभाया है। 

5- Vicky Kaushal (विक्की कौशल) 

विक्की कौशल का जन्म 16 मई 1988 को हुआ है, वो एक बेहतरीन अभिनेता हैं। विक्की कौशल एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और एक फिल्मफेयर पुरस्कार भी प्राप्त कर चुके हैं। उनके पिता का नाम एक्शन डायरेक्टर शाम कौशल है। विक्की ने राजीव गांधी प्रौद्योगिकी संस्थान से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है। फिल्म में अपना करियर बनाने की ख्वाहिश रखते हुए, उन्होंने अनुराग कश्यप की गैंग्स ऑफ़ वासेपुर (2012) में रोल किया।

उनकी पहली प्रमुख भूमिका स्वतंत्र नाटक मसान (2015) में थी, जिसने उन्हें बेस्ट मेल डेब्यू के लिए IIFA और स्क्रीन अवार्ड्स दिए, जिसके बाद उन्होंने कश्यप की मनोवैज्ञानिक थ्रिलर रमन राघव 2.0 (2016) में एक अशिक्षित पुलिस वाले के रूप में अभिनय किया। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। उन्होंने एक्शन फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक में एक सैन्य अधिकारी की मुख्य भूमिका निभाई, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता। 

6- Rishabh Pant (ऋषभ पंत) 

ऋषभ पंत एक पेशेवर भारतीय क्रिकेटर है। उनका जन्म 4 अक्टूबर 1997 को हुआ है। वो इंडियन प्रीमियर लीग में भारत, दिल्ली और दिल्ली की राजधानियों के लिए खेलते हैं। दिसंबर 2015 में, उन्हें 2016 अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत के टीम में नामित किया गया था। 1 फरवरी 2016 को, टूर्नामेंट के दौरान, उन्होंने 18 गेंदों पर अर्धशतक लगाया, जो इस स्तर पर सबसे तेज़ था। उन्होंने जनवरी 2017 में भारत के लिए अपना 20-20 अंतर्राष्ट्रीय (T20I) डेब्यू किया।

अगस्त 2018 में उनका टेस्ट डेब्यू और अक्टूबर 2018 में उनका वनडे इंटरनेशनल (ODI) डेब्यू किया। जनवरी 2019 में उन्हें ICC इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर नामित किया गया। पंत को उनके मेंटर ने अपनी पूरी बैटिंग तकनीक को ओवरहाल करने के लिए कहा था, जो एक बेहतर बल्लेबाज बनने के लिए हैंड-आई को-ऑर्डिनेशन पर आधारित था। उनका मोड़ तब आया जब वह असम के खिलाफ दिल्ली के लिए अंडर -19 क्रिकेट खेल रहे थे। पंत ने 35 रन बनाए थे लेकिन कोच ने उन्हें हैट्रिक में अपना विकेट दे दिया। इसके बाद उन्होंने दूसरी पारी में 150 रन बनाए जो उनके करियर की सबसे महत्वपूर्ण पारी थी। 

7- Ranu Mondal (रानू मंडल) 

रानू मंडल एक गायिका है। अचानक से उनकी जिंदगी बदल गई। एक समय ऐसा आया जब वो इंटरनेट सेंसेशन बन गई। उनका कुछ दिन पहले गाया गया गाना तेरी मेरी कहानी ने धूम मचा दी थी। अब रानू मंडल का दूसरा गाना आशिकी में तेरी भी अब रिलीज हो चुका है। गायक हिमेश रेशमिया ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट से एक पोस्ट शेयर कर अपने गाने की जानकारी दी है।

इस पोस्ट में हिमेश रेशमिया लिखते हैं, हेप्पी एंड हार्डी फिल्म का अगला गाना आशिकी में तेरी 2.0 अब आ चुका है, तेरी मेरी कहानी के बाद ये गाना मेरा पर्सनल फेवरेट बन चुका है, हैप्पी हार्डी 3 जनवरी को हर जगह रिलीज होने वाली है, सबको प्यार, आपके सपोर्ट के लिए धन्यवाद। इस गाने को इंटरनेट सेंसेशन रानू मंडल ने अपनी आवाज दी है। इससे पहले भी फिल्म हैप्पी हार्डी का गाना तेरी मेरी कहानी सामने आया था जिसमें हिमेश और रानू मंडल ने साथ आवाज दी थी। 

8- Tara Sutaria (तारा सुतारिया) 

तारा सुतारिया एक अभिनेत्री हैं उनका जन्म 19 नवंबर 1995 को एक पारसी पारसी परिवार में हुआ है। उनकी एक जुड़वां बहन है जिसका नाम पिया है। दोनों ने शास्त्रीय बैले, आधुनिक नृत्य और लैटिन अमेरिकी नृत्य में स्कूल ऑफ क्लासिकल बैले और वेस्टर्न डांस, रॉयल अकादमी ऑफ डांस, यूनाइटेड किंगडम और इंपीरियल सोसाइटी फॉर टीचर्स ऑफ डांसिंग, यूनाइटेड किंगडम में प्रशिक्षित किया।

उन्होंने 2010 में डिज्नी इंडिया के बिग बड़ा बूम के साथ एक बाल कलाकार के रूप में अपने टेलीविजन करियर की शुरुआत की और चैनल के सिटकॉम द सूट लाइफ ऑफ करण एंड कबीर (2012) और ओए जस्सी (2013) में अभिनय किया। 2019 में उन्होंने टीन ड्रामा स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 में एक कॉलेज स्टूडेंट और एक्शन फिल्म मरजावां में एक म्यूट गर्ल का किरदार निभाकर फिल्मों में कदम रखा। जब वह सात साल की थी, तब से वह एक पेशेवर गायिका है। उन्होंने सेंट एंड्रयूज कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स से मास मीडिया में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। 

9- Siddharth Shukla (सिद्धार्थ शुक्ला) 

सिद्धार्थ शुक्ला फिल्मों में काम करने से पहले एक मॉडल थे। उनका जन्म 12 दिसंबर 1980 में हुआ है। उन्होंने अपने अभिनय की शुरुआत 2008 के शो बाबुल का आंगन से की थी। उन्हें लव यू जिंदगी, बालिका वधु और दिल से दिल तक में उनकी भूमिकाओं के लिए जाना जाता है। उन्होंने रियलिटी शो झलक दिखला जा, फियर फैक्टर:-खतरों के खिलाड़ी और बिग बॉस 13 में भाग लिया। 2014 में शुक्ला ने हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया में सहायक भूमिका में अपनी फिल्म की शुरुआत की।

उनका जन्म मुंबई में भारतीय रिजर्व बैंक और रीता शुक्ला के साथ काम करने वाले एक सिविल इंजीनियर अशोक शुक्ला के घर हुआ था। उनकी दो बड़ी बहनें हैं। उनका परिवार उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से उत्पन्न हुआ है। शुक्ला ने सेंट जेवियर्स हाई स्कूल, फोर्ट में भाग लिया और बाद में इंटीरियर डिजाइन के रचाना संसद में इंटीरियर डिजाइन में अपनी डिग्री पूरी की। उन्होंने जाने भी दो में से अजनबी, लव यू जिंदगी और बालिका वधू में मुख्य भूमिकाएं निभाईं। 

10- Koena Mitra (कोएना मित्रा) 

कोएना मित्रा एक एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं वो बॉलीवुड फिल्मों में दिखाई देती हैं। उन्होंने बिग बॉस सीजन 13 में एक सेलिब्रिटी प्रतियोगी के रूप में भाग लिया। उनका जन्म 7 जनवरी 1984 को कोलकाता, भारत में एक बंगाली परिवार में हुआ था। उन्होंने ली स्ट्रैसबर्ग थियेटर और फिल्म संस्थान में भाग लिया। उनका मनोविज्ञान में एक प्रमुख स्थान है। मित्रा ने अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत तब की जब वे स्कूल में थीं।

2001 में, उन्होंने 2001 में ब्यूटी पेजेंट ग्लैडरैग्स मेगा मॉडल इंडिया जीता। वह बाद में जर्मनी के 84 देशों में से मिस इंटरकांटिनेंटल पेजेंट की टॉप -12 सेमीफाइनलिस्ट में से एक बन गईं। इन वर्षों में, मित्रा ने मिरिंडा, क्लिनिक ऑल क्लियर, मारुति ऑल्टो, आभूषण और सौंदर्य उत्पादों के लिए विज्ञापन किए हैं। उन्होंने मिलान और बीजिंग में कई फैशन वीक किए हैं। उन्होंने जसबीर जस्सी द्वारा स्टीरियो नेशन के इश्क, आज की रात, अख तेरी, चन्नो जैसे कुछ संगीत वीडियो में अभिनय किया। उनकी पहली फ़िल्म रूप राम गोपाल वर्मा की सड़क में विशेष उपस्थिति थी। 2004 में, उनकी सबसे बड़ी सफलता संजय दत्त के साथ 'इन मुसाफिर' में आई।  

ये भी पढ़ें:- पाक पीएम इमरान खान के भतीजे की पुलिस कर रही तलाश, वो ट्वीटर पर मांग रहे माफी 

Happy Birthday Sharad Pawar: महाराष्ट्र की राजनीति में शरद पवार के पास रहती है सत्ता की पावर

Posted By: Vinay Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस