नई दिल्‍ली, एएनआइ। टेक दिग्गज गूगल ने 'यूजर्स चॉइस गेम' (Users Choice Game) श्रेणी में 'बेस्ट गेम-2019' (Best Game-2019) प्रतिस्पर्धा के लिए भारतीय वायु सेना के वीडियो गेम, 'इंडियन एयर फोर्स: ए कट एबव' (Indian Air Force: A cut above) को चुना है। वायुसेना ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडलर से इस साल के 'यूजर्स चॉइस गेम' (Users Choice Game) में जीतने के लिए इस 3D मोबाइल वीडियो गेम के लिए वोट करने का आग्रह किया है।

इंडियन एयर फोर्स के बारे में जानने और इसे ज्‍वाइन करने के लिए वायुसेना प्रमुख बीएस धनोवा (Air Chief Marshal BS Dhanoa) ने इस वीडियो गेम को बीते 31 जुलाई को लॉन्‍च किया था। बीते 20 जुलाई को इस गेम का टीजर र‍िलीज किया था। टीजर ने इस गेम के सिंगलप्लेयर मोड को फोकस किया था। इस एयर फाइट में लड़ाकू विमानों को दिखाया गया था। बाद में इस गेम का मल्टीप्लेयर मोड भी लॉन्च कर दिया गया था।

इस वीडियो गेम को एंड्रॉइड और iOS दोनों ही स्मार्टफोन्स में खेला जा सकता है। इसमें यूजर तेजस, राफेल मिराज-2000, सुखोई-30 Su-30 जैसे भारतीय वायुसेना में शामिल लड़ाकू विमानों को चुन सकते हैं। इसमें भी पबजी PUBG की तरह ही यूजर टीम बनाकर मल्टीप्लेयर मोड में भी खेल सकते हैं। इसके मल्टीप्लेयर वर्जन में जो मोड्स टीम बैटल्स और डेथमैच दिए गए हैं। 

इस वीडियो गेम में बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो रहे विंग कमांडर (Wing Commander) अभिनंदन वर्तमान (Abhinandan Varthaman) को फीचर किया गया है। यूजर गेम के हीरो के तौर पर प्लेयर्स विंग कमांडर अभिनंदन के कैरेक्टर का चयन कर सकते हैं। बता दें कि पुलवामा हमले में बाद भारतीय सेना की ओर से पाकिस्‍तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर की गई एयर स्‍ट्राइक के बाद पाकिस्‍तानी एफ-16 विमानों ने भारतीय वायु क्षेत्र का अतिक्रमण किया था। 

भारत के जांबाज पायलट अभिनंदन वर्तमान (Abhinandan Varthaman) ने पाकिस्‍तानी विमानों का पीछा किया और एक एफ-16 विमान को मार गिराया था। लेकिन, इस प्रराक्रम के दौरान उनका विमान पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले इलाके में क्रैश हो गया था। वह इजेक्‍ट करके पीओके के इलाके में गिरे जहां पाकिस्‍तानी सैनिकों ने उन्‍हें पकड़ लिया था। हालांकि भारत और अंतरराष्‍ट्रीय दबाव के बाद उसने अभिनंदन को भारत के हवाले किया था। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस