Move to Jagran APP

COVID-19 जांच केंद्रों का अब Google Search और Maps दिखाएगा रास्ता, जानें कैसे

Google Search अब तक गूगल इस सुविधा के तहत 300 शहरों के 700 से अधिक टेस्टिंग लैब को जोड़ चुका है। यह सर्च असिस्टेंट और मैप्स पर उपलब्ध है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Sat, 13 Jun 2020 10:37 AM (IST)Updated: Sat, 13 Jun 2020 10:47 AM (IST)
COVID-19 जांच केंद्रों का अब Google Search और Maps दिखाएगा रास्ता, जानें कैसे
COVID-19 जांच केंद्रों का अब Google Search और Maps दिखाएगा रास्ता, जानें कैसे

नई दिल्ली। Google Search: रेस्टोरेंट खोजना हो गूगल पर खोजिए, रास्ता तलाशना हो गूगल की शरण लीजिए। दुनिया में कुछ भी ढूंढना हो तो हर किसी के पास सबसे आसान और सहजता से उपलब्ध सुविधा गूगल है। कोरोना संकट के समय भी अब गूगल ही आपको रास्ता दिखाएगा। आपके नजदीकी कोविड-19 टेस्टिंग सेंटर का पता लगाने में गूगल मदद करेगा। यह यूजर्स को कोविड-19 के अधिकृत टेस्टिंग लैब की सूचना प्रदान करेगा, जिसके लिए कंपनी भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) और मायजीओवी के साथ मिलकर काम कर रही है।

loksabha election banner

300 शहरों में 700 लैब : अब तक गूगल इस सुविधा के तहत 300 शहरों के 700 से अधिक टेस्टिंग लैब को जोड़ चुका है। यह सर्च, असिस्टेंट और मैप्स पर उपलब्ध है। गूगल वर्तमान में देश भर में स्थित टेस्टिंग लैब को जोड़ने के लिए अधिकारियों के साथ काम कर रहा है। इसके पूर्व गूगल ने एक सुविधा जारी की थी, जिसके जरिये यूजर्स की टेस्ट की योग्यता निर्धारित करने में मदद की गई। साथ ही इसके जरिये यूजर्स को टेस्टिंग लैब जाने से पहले दिशा निर्देश भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

नौ भाषाओं में उपलब्ध : गूगल का यह नया फीचर नौ भाषाओं में उपलब्ध है। अंग्रेजी, हिंदी के साथ ही यह सुविधा बांग्ला, तेलुगू, तमिल, मलयालम, कन्नड़, मराठी और गुजराती में उपलब्ध है।

फीचर्स को प्रभावी बनाने के लिए काम जारी : हाल ही में गूगल ने अपनी मैप सेवा में एक नया फीचर जोड़ने की घोषणा की है। यह आपको कोविड-19 से संबंधित सभी तरह के यात्रा प्रतिबंधों के बारे में बताने के और इसके अनुसार यात्रा की योजना बनाने में मदद करेगा। साथ ही यह आपको मेडिकल और अन्य चीजों के बारे में सचेत करेगा। इन सुविधाओं को विकसित करने के लिए कंपनी स्थानीय, राज्य और केंद्र सरकारों से डाटा एकत्रित कर रही है। साथ ही इन फीचर्स को और प्रभावी बनाने के लिए दुनिया के दूसरे संस्थानों के साथ मिलकर काम किया जा रहा है।

ऐसे खोजें कोविड-19 टेस्टिंग सेंटर

  • इसके अंदर आप टेस्टिंग टैब देख सकेंगे।
  • गूगल सर्च या गूगल असिस्टेंट के माध्यम से कोविड-19 से संबंधित की वर्ड जैसे कोरोना वायरस टेस्टिंग टाइप करें।
  • रिजल्ट पेज पर आपको स्वास्थ्य संबंधी जानकारी, समाचार, स्टेटिस्टिक्स के साथ ही अन्य बहुत सी उपयोगी जानकारियां मिलेंगी।
  • टेस्टिंग में दर्ज सूचनाओं में कोविड-19 संबंधित सूचना और दिशा निर्देश होंगे, जिन्हें आप कोविड-19 टेस्टिंग सेंटर जाने से पहले पढ़ सकते हैं।
  • टेस्टिंग टैब के अंदर आपको नजदीकी टेस्टिंग लैब की सूची नजर आएगी। इस पर आप व्यक्तिगत रूप से टैप कर और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे जानिए कोरोना से जुड़ी खबरों की सच्चाई : कोरोना संकट के दौरान बहुत सी खबरें हम तक पहुंचती है। ऐसे में कौनसी खबर सही है और कौनसी गलत, इसका पता लगाना मुश्किल हो जाता है। इसी के समाधान के लिए इंटरनेशनल फैक्ट चेकिंग नेटवर्क (आइएफसीएन) ने वैश्विक फैक्ट चेकिंग कोविड-19 वाट्सएप चैटबॉट का हिंदी संस्करण लांच किया है। इसके जरिये आप जान सकेंगे कि कोरोना वायरस से जुड़ी कौनसी खबर सही है। दैनिक जागरण का विश्वास न्यूज इसका अहम भागीदार है, जो लोगों को कोरोना के साथ ही अन्य खबरों से जुड़े सही तथ्यों से अवगत कराता है।

हिंदी चैटबॉट के लिए सबसे पहले आइएफसीएन द्वारा जारी नंबर +1 (727) 2912606 को अपने फोन में सेव करें और फिर वॉटसएप पर इस नंबर पर नमस्ते लिखकर भेजें। आपके पास एक मैसेज आएगा। जिसके जरिए फैक्ट चेक सर्च करने के लिए एक, ताजा फेक्ट चेक के लिए दो, मिसइंफॉर्मेशन से बचने के लिए तीन और अपने आसपास के फैक्ट चैकर्स को जानने के लिए चार टाइप करने के लिए कहा जाएगा। उदाहरण के लिए यदि आप एक टाइप करके सेंड करते हैं तो आपके पास एक मैसेज आएगा, जिसमें बताया जाएगा कि आप जिस मामले में स्टोरी चेक करना चाहते हैं, उससे जुड़ा कोई वाक्यांश या एक शब्द टाइप करके भेजें। जिसके बाद आपको डाटाबेस में मौजूद टॉप-2 रिजल्ट भेजे जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.