Move to Jagran APP

खुले में शौच की आदत बदल डालें, Google से पूछें आसपास कहां है टॉयलेट

गूगल ने 2300 शहर में 57 हजार शौचालयों की मैपिंग की है। अब लोग अपने मोबाइल में शौचालय सर्च करके इनकी लोकेशन देख सकते हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 05:39 PM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 06:47 PM (IST)
खुले में शौच की आदत बदल डालें, Google से पूछें आसपास कहां है टॉयलेट
खुले में शौच की आदत बदल डालें, Google से पूछें आसपास कहां है टॉयलेट

नई दिल्ली, पीटीआइ। अगर आप खुले में शौच करने के आदी है तो अब आप अपनी ये आदत बदल डालिए, अब ये बहाना भी नहीं चलेगा कि हमको तो ये पता ही नहीं हमारे आसपास कहां पर शौचालय है। स्वच्छ भारत मिशन और केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सहयोग से खुले में शौचमुक्त करने के लिए अभियान शुरु किया गया था। इसके तहत गूगल ने तीन शहरों नई दिल्ली, भोपाल और इंदौर में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 2016 में काम शुरु किया था। अब ये काम पूरा हो चुका है। इन तीनों शहरों में बनाए गए शौचालय को गूगल मैप से जोड़ा जा चुका है। यदि आप इन तीन शहरों में किसी रास्ते से गुजर रहे है और आपको ऐसे किसी शौचालय की तलाश करनी है तो आपको गूगल की मदद लेनी होगी। वहां से आपको अपने सबसे निकट पड़ने वाले शौचालय की डिटेल मिल जाएगी। 

loksabha election banner

गूगल मैप करेगा मदद 

गूगल मैप्स के सीनियर प्रोग्राम मैनेजर एनल घोष ने बताया कि गूगल मैप्स के साथ, हमारा उद्देश्य हमेशा लोगों की मदद करना है क्योंकि वे दुनिया में जहां कहीं भी हैं। अपने स्मार्ट फोन पर इस तरह की चीजों को नेविगेट करते हैं, हम उनकी मदद करने के लिए काम करते हैं। इन तीन शहरों में बनाए गए सभी शौचालयों की मैपिंग की जा चुकी है। 

गूगल मैपिंग से जुड़े सभी शौचालय

 उन्होंने कहा कि हमारा मानना ​​है कि सार्वजनिक स्वच्छता सुविधाओं के बारे में लोगों तक आसानी से पहुंच बनाई जाए, ये सामाजिक भलाई के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है। केंद्र सरकार ने देश में साफ सफाई के लिए जो आधारशिला रखी है उसको बढ़ावा देने के लिए भी ये काम किया गया है। अभी तक इन शहरों में जिन-जिन जगहों पर ऐसे सार्वजनिक शौचालय बनाए गए थे उन सभी की मैपिंग की जा चुकी है। मैपिंग के बाद अब किसी को भी इनको खोजना आसान हो गया है। 

गूगल से पूछें कहां है शौचालय 

उन्होंने बताया कि यदि स्मार्ट फोन इस्तेमाल करने वाला गूगल पर जाकर वहां इन चीजों के बारे में खोजता है तो गूगल अपने साफ्टवेयर और मैपिंग के जरिये खोज करने वाले को वहां पर पहुंचने का आसान रास्ता बताएगा। कई बार लोगों की कुछ दूरी पर ये चीजें होती हैं मगर वो उसके बारे में जान नहीं पाते हैं और सार्वजनिक जगहों पर खुले में  मूत्र त्याग करते हैं। ऐसे लोगों को अब आसानी से ये चीजें उनके रास्ते में मिल जाया करेंगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.