Move to Jagran APP

महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन की 110वीं जयंती आज, गूगल ने डूडल बना कर किया याद

सर डॉन ब्रैडमैन की आज 110वीं जयंती है। इस मौके पर गूगल ने डूडल बना कर उन्हें याद किया है।

By Arti YadavEdited By: Published: Mon, 27 Aug 2018 08:54 AM (IST)Updated: Mon, 27 Aug 2018 09:52 AM (IST)
महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन की 110वीं जयंती आज, गूगल ने डूडल बना कर किया याद
महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन की 110वीं जयंती आज, गूगल ने डूडल बना कर किया याद

नई दिल्ली (जेएनएन)। विश्व के महानतम बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन की आज 110वीं जयंती है। इस मौके पर गूगल ने डूडल बना कर उन्हें याद किया है। इसी के साथ गूगल ने अपने ब्लॉग में लिखा, 'ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट फैंस के हीरो सर डोनाल्ड जॉर्ज ब्रैडमैन, जिन्हें ‘द डॉन’ भी कहा जाता था, क्रिकेट के सर्वकालिक महान बल्लेबाज हैं।'

loksabha election banner

आज ही के दिन (27 अगस्त) 1908 में सर डॉनाल्ड जॉर्ज ब्रैडमैन का ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में जन्म हुआ था। क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल खिलाड़ी माने जाने वाले डॉन ब्रैडमैन को 'द डॉन' नाम से भी जाना जाता था। तमाम क्रिकेटर उन्हें अपना आदर्श मानते हैं। आस्ट्रेलिया की ओर से क्रिकेट खेलने वाले ‘द डॉन’ का टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी औसत 99.97 था। यह आंकड़ा अपने आप में इतना बड़ा है कि क्रिकेट के सदियों के इतिहास में कोई भी खिलाड़ी इसके आस-पास तक नहीं पहुंच पाया है।

20 साल के अपने क्रिकेट करियर में ‘द डॉन’ ने ऐसे कीर्तिमान बनाए जिन्हें तोड़ना आज भी मुश्किल है। डॉन ब्रैडमेन ने अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 30 नवम्बर, 1928 को इंग्लैंड टीम के खिलाफ खेलकर की थी और इन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मुकाबला 18 अगस्त, 1948 को इंग्लैंड के ही खिलाफ खेला था।

ब्रैडमैन ने अपने करियर में कुल 52 टेस्ट मैच खेले थे। इस दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 99.97 की औसत से 6996 रन बनाए। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में कुल 19 शतक और 13 अर्द्धशतक जड़े। टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वोच्च स्कोर 334 रन था। जबकि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में इस महान खिलाड़ी ने 234 मैचों में 28067 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 117 शतक और 69 अर्धशतक ठोंके। टेस्ट क्रिकेट में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी 334 रनों की रही जबकि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनकी बेस्ट पारी नाबाद 452 रनों की रही।

भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की अक्सर ब्रैडमैन से तुलना की जाती है। डॉन ब्रैडमैन ने जब सचिन को बल्लेबाजी करते देखा था तो उन्होंने कहा था कि मुझे सचिन में खुद की झलक नजर आती है। वहीं सचिन भी खुद ब्रैडमैन को क्रिकेट इतिहास का सबसे महान बल्लेबाज मानते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.