पणजी, एएनआइ। कोरोना महामारी के कारण देशभर में लागू लॉकडाउन के बाद गोवा एक बार फिर से सैर-सपाटे के लिए खुल गया है। गोवा सरकार ने समुद्र का मजा लेने, मौज-मस्ती करने और घूमने फिरने के लिए पर्यटकों को यहां आने की अनुमति दे दी है। अब देशभर से पर्यटक यहां समुद्र का लुत्फ उठाने के लिए आ सकते हैं। गोवा के 250 से ज्यादा होटलों को फिर खोलने की अनुमति दे दी गई है। हालांकि पर्यटकों को यहां घूमने फिरने के लिए कुछ नियमों का पालन करना भी जरूरी होगा।

गोवा के पर्यटन निदेशक मेनिनो डीसूजा (Menino D'Souza) ने कहा, "केंद्र सरकार ने होटलों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है। वहीं इन्हें कुछ एसओपी (standard operating procedure) का भी पालन करना होगा। हमने होटलों को इनका अनुसरण करने को कहा है। यदि हमें लगेगा कि होटल इन नियमों का सही तरीके से पालन कर रहे हैं तो उन्हें अनुमति दे दी जाएगी। सरकार ने आज से होटलों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है।"

उन्होंने कहा, "हमारे पास 260 होटल पंजीकृत हैं, हम उनको देखने के बाद दोबारा खोलने की अनुमति देंगे। राज्य द्वारा जो भी दिशा-निर्देश अपनाए जाएंगे, उनका पालन करना पर्यटकों के लिए भी आवश्यक होगा।" उन्होंने आगे कहा, "होटल बुकिंग की चेकिंग एंट्री प्वॉइंटेस पर ही की जाएगी, और टूरिस्ट के पास ICMR द्वारा जारी किया गया कोरोना नेगेटिव सर्टिफिकेट होना आवश्यक है। यदि किसी टूरिस्ट के पास टेस्ट रिपोर्ट नहीं है तो उसको टेस्ट के लिए भेजा जाएगा और रिपोर्ट आने तक आइसोलेशन सेंटर में रखा जाएगा।"

दिशानिर्देशों के अनुसार, पर्यटकों को राज्य में प्रवेश करने पर एंट्री प्वॉइंट पर बने कियोस्क पर जाने के लिए कहा गया है। यहां उन्हें अपनी स्क्रीनिंग करानी होगी। यहां पर्यटकों को अपने सभी दस्तावेजों की भी जांच करानी होगी। इसके अलावा यहां पर्यटकों का स्वैब एकत्र किया जाएगा। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप