पणजी, प्रेट्र। गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे (Health Minister Vishwajit Rane) ने गुरुवार को जानकारी दी कि उनके नाम से सोशल मीडिया पर फर्जी अकाउंट खोला गया है और वे इस मामले में राज्य पुलिस के साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज करवाएंगे। अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट कर स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से अपील की है कि फर्जी अकाउंट से वे फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें।  उन्होंने अपने इस पोस्ट में फर्जी अकाउंट का लिंक भी पोस्ट किया है। उन्होंने कहा, 'यह मेरा विनम्र निवेदन है कि यदि किसी को भी मेरे नाम से फ्रेंड रिक्वेस्ट मिला हो तो कृपया उसे स्वीकार न करें।' मंत्री ने कहा, 'असामाजिक तत्वों द्वारा बनाया गया यह फर्जी अकाउंट है। साइबर क्राइम के पास मैं शिकायत दर्ज कराउंगा ताकि जल्द से जल्द प्रोफाइल का स्रोत पता लगाने के बाद उसे हटाया जा सके।'

कैबिनेट मंत्री शिव डहरिया के नाम पर भी हाल में ही फर्जी फेसबुक अकाउंट चलाए जाने की घटना सामने आई थी। इस अकाउंट के माध्यम से पैसे की मांग की गई। बकायदा नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया के क्लोन अकाउंट के साथ चैटिंग हुई है, जिसमें मंत्री डहरिया 20 हजार रुपये की जरूरत बता रहे थे।

इस तरह के अनेकों मामले सामने आ चुके हैं और इस साल लॉकडाउन में जिस तरह से वर्चुअल वर्ल्ड का अस्तित्व व्यापक हुआ है वैसे में साइबर क्राइम में भी काफी अधिक तेजी आई है। इसी साल जुलाई में माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर दुनिया की दिग्गज हस्तियों बराक ओबामा, बिल गेट्स, जेफ  बेजोस, एलन मस्क, समेत कई दिग्गजों के अकाउंट को हैक कर लिया गया था। इसपर तुरंत संज्ञान लेते हुए ट्विटर ने कई घंटों तक ब्लू टिक वाले सभी इन सभी दिग्गजों के अकाउंट को बंद कर दिया।  अकाउंट हैक करने के बाद इनसे ट्वीट कर बिटकॉइन के रूप में पैसा मांगा जा रहा था। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021