Move to Jagran APP

Mhadei water Dispute: गोवा के CM प्रमोद सावंत आज प्रकाश जावड़ेकर से करेंगे मुलाकात

Mhadei water Dispute गोवा के मुख्यमंत्री महादेई नदी विषय पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर से आज यानी सोमवार को मुलाकात करेंगे।

By Pooja SinghEdited By: Published: Mon, 04 Nov 2019 09:52 AM (IST)Updated: Mon, 04 Nov 2019 12:02 PM (IST)
Mhadei water Dispute: गोवा के CM प्रमोद सावंत आज प्रकाश जावड़ेकर से करेंगे मुलाकात
Mhadei water Dispute: गोवा के CM प्रमोद सावंत आज प्रकाश जावड़ेकर से करेंगे मुलाकात

पणजी, एएनआइ। Mhadei water Dispute: गोवा की लाइफलाइन मानी जानी वाली महादेई नदी का विवाद (Mhadei water Dispute) एक बार फिर मुखर हो गया है। राज्य में नदी के पानी बंटवारे को लेकर पिछले दिनों से काफी उथल-पुथल चल रही है। अब गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (Chief Minister Pramod Sawant) इस संदर्भ में सभी पार्टी के प्रतिनिधि के साथ केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर(Union Minister Prakash Javadekar) से आज यानी सोमवार को मुलाकात करेंगे। न्यूज एजेंसी एएनआइ (ANI) से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि वह जावड़ेकर से आग्रह करेंगे कि वे कर्नाटक सरकार की एजेंसी को पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा लिखे गए पत्र को वापस लें।

loksabha election banner

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह महादेई नदी का विवाद का मुद्दा सभी मंचों पर उठाएंगे। इसमें चाहे नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल हो या सुप्रीम कोर्ट। गौरतलब है कि अक्टुबर 2019 महीने में सावंत ने केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर को एक पत्र लिखा था। इसमें उन्होंने महादेई नदी पर कलासा बंडुरी पेय परियोजना (Kalasa Bhanduri) को दी गई निकासी को वापस लेने की मांग की थी। 

गौरतलब है कि महादेई नदी विवाद (Mhadei water Dispute) पर ग्रीन ट्रिब्यूनल अपनी रिपोर्ट केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय (Union Ministry of Water Resources) को सौंप चुका है। दरअसल ये विवाद नदी का पानी बंटवारा गोवा, कर्नाटक और महाराष्ट्र राज्य को लेकर है। इसके तहत कर्नाटक बिजली उत्पादन के लिए पानी देने की इजाजत मिली है। इसका विरोध लगातार हो रहा है। इससे पहले पानी के बंटवारे पर कर्नाटक राज्य सरकार ने फैसला लिया था। इसके बाद ट्रिब्यूनल का गठन किया गया था। 

कर्नाटक में महादयी और गोवा में महादेई नाम से जानी जाने वाली प्रसिद्ध दशकों से दो पड़ोसी राज्यों के बीच विवाद की हड्डी रही है, यह कर्नाटक में निकलती है और गोवा की राजधानी पणजी के अरब सागर से मिलती है, जबकि महाराष्ट्र से होकर बहती है। इसलिए इस नदी के पानी बंटवारे को लेकर विवाद बना हुआ है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.