विकास पांडे, कोरबा। बच्चों के लिए स्वदेशी खिलौने बनाने के लिए नवाचारी विचार साझा कर लाखों के पुरस्कार जीतने का मौका मिल रहा है। स्पर्धा में प्रस्तुत किए गए विचार अगर चुन लिए गए तो विजेता प्रतिभागी 50 लाख पये तक के पुरस्कार जीत सकते हैं। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय एवं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से टायकेथान-2021 का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता में कालेज के छात्र-छात्राओं को भी अपने अनोखे व नए आइडिया साझा करने का अवसर दिया जा रहा। इससे विदेशों से हो रही आपूर्ति के बजाय स्वदेशी खिलौनों को बाजार में जगह बनाने में मदद मिलेगी। इस क्षेत्र में कार्य कर रहे उद्योगों को भी बढ़ावा मिलेगा और उसमें रोजगार के भी अवसर बढ़ेंगे।

20 जनवरी तक दे सकते हैं सुझाव

छात्र-छात्राओं को अपने विचार प्रस्तुत करने 20 जनवरी तक का समय दिया गया है। इसके लिए उन्हें निर्धारित प्रारूप में जानकारी भरकर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के वेबपोर्टल में देनी होगी। सीबीएसई छात्रों के लिए भी अवसर सीबीएसई की ओर से भी पहली बार रचनात्मक प्रयास करने के लिए छात्रों को अवसर प्रदान किया है। बोर्ड की ओर से छात्रों व शिक्षकों के लिए टायकेथान-2021 प्रतियोगिता के माध्यम से नेशनल टाय फेयर में शामिल होने मौका दिया है। इसमें आठवीं से 12वीं तक के छात्र हिस्सा ले सकेंगे।

इन विषयों पर दे सकेंगे अपने सुझाव

छात्रों को बोर्ड की ओर से दी गई थीम पर खिलौने के लिए आइडिया प्रस्तुत करना होगा। बोर्ड से जारी सर्कुलर के अनुसार भाग लेने वाले विद्यार्थी वैदिक गणित, शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ कैसे रहें, दिव्यांगजनों के मददगार खिलौने, गणित, विज्ञान समेत अन्य भाषाओं की जानकारी वाले खिलौने, स्वच्छ भारत, पर्यावरण संरक्षण व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश देने वाले खिलौनों के संबंध में अपने आइडिया साझा कर सकते हैं। भारतीय सभ्यता, इतिहास, संस्कृति पर गेम स्पर्धा का उद्देश्य राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देना व सांस्कृतिक विविधता का सम्मान करना है। प्रतिभागियों को अपनी सोच से नए खिलौने व गेम कांसेप्ट तैयार करना होगा।

ऐसे गेम्स बताने होंगे, जो भारतीय सभ्यता, इतिहास, संस्कृति, पौराणिक कथाओं पर आधारित हों। इसमें छात्र, अध्यापक, स्टार्टअप, खिलौने से संबंधित विशेषज्ञ भाग ले सकते हैं। जीतने वाले प्रतिभागियों को अपना कांसेप्ट राष्ट्रीय टाय फेयर में दिखाने का भी मौका मिलेगा। प्रस्तुत विचारों का 21 जनवरी से आठ फरवरी तक मूल्यांकन होगा। शार्टलिस्ट आइडिया की घोषणा 12 फरवरी को होगी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021