नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। दुनिया में तबाही मचा रही कोरोना वायरस की महामारी का शिकार हो रहे और विदेशों में दम तोड़ रहे भारतीय नागरिकों का सम्मान पूर्वक अंतिम संस्कार कराए जाने और उसकी रिकार्डिग करके भारत में रह रहे उनके परिवारों को मुहैया कराए जाने की मांग की गई है। प्रवासी लीगल सेल ने शनिवार को इस बारे में विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखा है और इस बारे में आवश्यक कदम उठाए जाने का आग्रह किया है।

अंतिम संस्कार की वीडियोग्राफी करा कर उनके परिवारों को भेजी जाए

संस्था की ओर से विदेश मंत्री को पत्र के रूप में भेजे गए ज्ञापन में कहा गया है कि जैसा कि सभी को मालूम है कि दुनिया भर में कोरोना का संक्रमण फैला है लगभग 25000 लोगों की इससे मौत हो चुकी है। दुनिया के कई देशों और भारत में भी विदेश से आने जाने पर रोक लगी है। विदेशों में रह रहे बहुत से भारतीय भी इस संक्रमण का शिकार हुए हैं।

ऐसे में अनुरोध है कि जिन भारतीयों की इस संक्रमण से विदेश में मृत्यु हो जाती है उनका अंतिम संस्कार पूरे सम्मान से कराया जाना सुनिश्चित किया जाए क्योंकि देश में रह रहे उन लोगों के परिजन अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए वहां नहीं जा पाएंगे और न ही उनके पार्थिव शरीर भारत लाए जा सकते हैं इसलिए भारत सरकार संबंधित देशों में स्थिति अपने दूतावासों को इस बारे में जरूरी दिशा निर्देश जारी करें। अब तक कोरोना वायरस से ईरान और इटली में भारतीयों की मौत हुई है।

 

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस