Move to Jagran APP

Full Lockdown: कोरोना के तेजी से बढ़ रहे मामलों को देखते हुए केरल में फिर से संपूर्ण लॉकडाउन, जानें- अन्य राज्यों का हाल

Full Lockdown in kerala कोरोना के तेजी से बढ़ रहे मामलों को देखते हुए केरल में एक फिर संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। हालांकि संपूर्ण लॉकडाउन सिर्फ शनिवार 24 और रविवार 25 जुलाई को रखा गया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 07:34 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 07:47 PM (IST)
Full Lockdown: कोरोना के तेजी से बढ़ रहे मामलों को देखते हुए केरल में फिर से संपूर्ण लॉकडाउन, जानें- अन्य राज्यों का हाल
केरल में एक फिर संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है (फोटो एएनआई)

नई दिल्ली, एजेंसी। कोरोना की दूसरी लहर देश के अन्य हिस्सों में भले ही कमजोर पड़ गई हो लेकिन केरल में इसका असर लगातार बढ़ रहा है। कोरोना के तेजी से बढ़ रहे मामलों को देखते हुए केरल में एक फिर संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। हालांकि संपूर्ण लॉकडाउन सिर्फ शनिवार 24 और रविवार 25 जुलाई को रखा गया है। केरल सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइंस के अनुसार, 24 और 24 जुलाई (शनिवार और रविवार) को 12 और 13 जून 2021 को जारी दिशा निर्देशों के साथ पूर्ण लॉकडाउन रहेगा।

loksabha election banner

केरल में कोरोना के सबसे अधिक 16848 मामले दर्ज किए गए

केरल में पिछले 24 घंटे में पिछले 25 दिन में सबसे अधिक 16848 मामले दर्ज किए गए। इससे पहले 5 जून को राज्य में 17328 केस दर्ज किए गए थे। वहीं, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 39785 मामले दर्ज किए गए। इसमें से 42 फीसद मामले केरल से हैं। पूर्वोत्तर में, नए मामले मिजोरम में अब तक के सबसे अधिक 806 केस दर्ज हुए, जबकि मणिपुर में 1,127 दर्ज किए गए। 

सुप्रीम कोर्ट ने लगाई थी फटकार

मालूम हो कि इससे पहले मंगलवार को केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि राज्य में चल रहीं कोविड-19 पाबंदियां एक और हफ्ते के लिए जारी रहेंगी, क्योंकि औसत जांच संक्रमण दर 10 फीसद से अभी भी ऊपर है। मुख्यमंत्री का बयान ऐसे वक्त में आया है जब बकरीद से पहले संक्रमण के उच्च दर वाले इलाकों में लॉकडाउन की पाबंदियों में ढील देने के राज्य सरकार के फैसले को उच्चतम न्यायालय ने अनुचित करार दिया था।

असम के पांच जिलों में पूर्ण लॉकडाउन

असम के स्वास्थ्य मंत्री केशव महंत ने कहा कि असम के पांच जिलों में कोविड-19 की उच्च सकारात्मकता दर के कारण पूर्ण लॉकडाउन आगे भी जारी रहेगा, जबकि राज्य के अन्य जिलों से आने-जाने वालों की आवाजाही निलंबित रहेगी। इन पांच जिलों जोरहाट, गोलाघाट, सोनितपुर, विश्वनाथ और लखीमपुर को कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण 7 जुलाई को कनटेंमेंट जोन घोषित किया गया था। हालांकि स्थिति में मामूली सुधार के कारण गोलपारा और मोरीगांव में प्रतिबंधों में आंशिक रूप से ढील दी गई है, जबकि अन्य पांच जिलों में पूर्ण तालाबंदी जारी रहेगी। इन पांच जिलों में चौबीसों घंटे कर्फ्यू रहेगा। नए निर्देश 21 जुलाई सुबह 5 बजे से अगले आदेश तक लागू रहेंगे।

आंध्र प्रदेश में फिर एक सप्ताह के लिए बढ़ा लॉकडाउन

आंध्र प्रदेश ने कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए राज्य में मौजूदा रात्रि कर्फ्यू को एक और सप्ताह के लिए बढ़ा दिया है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को अपने तडेपल्ली कैंप कार्यालय में एक कोविड -19 की समीक्षा बैठक के बाद यह निर्णय लिया। राज्य में रात 10 बजे से नाइट कर्फ्यू शुरू हो जाएगा और सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा। रात नौ बजे तक सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद हो जाएंगे। सुबह छह बजे से रात दस बजे तक दुकानों के खोलने पर कोई पाबंदी नहीं होगी। जहां लोग बिना मास्क के दिखेंगे, ऐसी दुकानों को 2-3 दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा।

हरियाणा में बढ़ा लॉकडाउन अब 26 जुलाई तक जारी रहेंगी पाबंदियां

हरियाणा सरकार ने प्रदेश में महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत 26 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। हालांकि इस दौरान पहले से जारी रियायतें लोगों को मिलती रहेंगी। हरियाणा में 50 फीसद क्षमता के साथ बार और रेस्टोरेंट सुबह 10 बजे से रात 11 बजे तक संचालित होंगे। इस दौरान कोरोना से बचाव के सभी निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा। गोल्फ कोर्स में बने क्लब हाऊस, बार और रेस्टोरेंट भी 50 फीसद क्षमता के साथ खुलेंगे। यहां भी सभी उपायों को अपनाना होगा। सुबह 10 से रात 11 बजे तक खुलने की अनुमति होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.