Move to Jagran APP

देश में तैयार होगा राकेट लांचर का फ्यूल टैंक, खत्म होगी विदेश पर निर्भरता

इसरो के अंतरिक्ष अभियान के लिए यहां तैयार गुणवत्तायुक्त स्टील मिश्रित धातु निगम लिमिटेड को भेजी जाएगी। मुख्य महाप्रबंधक जेके सेठी और निरीक्षण मुख्य महाप्रबंधक (गुणवत्ता) एसके कर के नेतृत्व में तैयार यह प्लेटें मिश्र धातु निगम लिमिटेड के विशेषज्ञों की मौजूदगी में कठोर परीक्षण से गुजारी गई हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 06:15 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 06:15 AM (IST)
देश में तैयार होगा राकेट लांचर का फ्यूल टैंक, खत्म होगी विदेश पर निर्भरता
भिलाई इस्पात संयंत्र (बीएसपी) की फाइल फोटो।

 अजमत अली, भिलाई। राकेट लांचर के फ्यूल टैंक (ईधन की टंकी) के लिए अन्य देशों पर निर्भरता समाप्त होने जा रही है। दरअसल, देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में भिलाई इस्पात संयंत्र (बीएसपी) ने कदम बढ़ाया है। इसी कड़ी में राकेट लांचर के फ्यूल टैंक बनाने के लिए संयंत्र में विशेष स्टील प्लेटें तैयार की जाएंगी। इन स्वदेसी प्लेटों का प्रयोग इसरो के प्रथम मानवयुक्त उपग्रह मिशन कार्यक्रम 'गगनयान 2022'' के प्रक्षेपण में किया जाएगा।

loksabha election banner

भिलाई इस्पात संयंत्र ने 'आत्मनिर्भर भारत' की दिशा में बढ़ाया अहम कदम

इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) के अंतरिक्ष अभियान के लिए यहां तैयार गुणवत्तायुक्त स्टील इसी सप्ताह मिश्रित धातु निगम लिमिटेड को भेजी जाएगी। मुख्य महाप्रबंधक जेके सेठी और निरीक्षण मुख्य महाप्रबंधक (गुणवत्ता) एसके कर के निर्देश व नेतृत्व में तैयार यह प्लेटें मिश्र धातु निगम लिमिटेड के विशेषज्ञों की मौजूदगी में कड़े निरीक्षण व कठोर परीक्षण से गुजारी गई हैं।

इन्हीं स्टील प्लेटों से टैंक के लिए 11 परत वाली एमडीएन-250 प्लेट का निर्माण किया जाएगा। 9.3 मिलीमीटर की मोटाई वाली स्टील की विशेष प्लेट के कारण टैंक पर वातावरण के घर्षण का प्रभाव नहीं पड़ेगा। पूर्व में आस्टि्रया और रूस आदि देशों से यह विशेष प्लेट मंगाई जाती थी। सैटेलाइट वाहन के दोनों ओर फ्यूल टैंक होता है।

देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में मील का पत्थर

बीएसपी (प्लेट मिल) के महाप्रबंधक एमके गोयल ने कहा कि एमडीएन-250 प्लेटों को बेहद कड़े मापदंडों के साथ तैयार किया जाता है। इसके लिए तकनीकी हुनर के साथ-साथ परिचालन दक्षता की जरूरत होती है। बीएसपी का प्लेट मिल इसमें निपुणता हासिल कर चुका है। हमारा यह प्रयास देश को आत्मनिर्भर बनाने में मील का पत्थर साबित होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.