Move to Jagran APP

वायरलेस ब्रेन सेंसर से ब्लू टूथ इनहेलर तक, साल 2019 में सेहत में दिखे ये नए ट्रेंड

चिकित्सा विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में उन्नति हुई है। तथ्यों के आइने में एक नजर साल की कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियों पर...

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Wed, 25 Dec 2019 03:03 PM (IST)Updated: Wed, 25 Dec 2019 03:04 PM (IST)
वायरलेस ब्रेन सेंसर से ब्लू टूथ इनहेलर तक, साल 2019 में सेहत में दिखे ये नए ट्रेंड
वायरलेस ब्रेन सेंसर से ब्लू टूथ इनहेलर तक, साल 2019 में सेहत में दिखे ये नए ट्रेंड

[विवेक शुक्ला]। मेडिकल क्षेत्र में 2019 समय की शिला पर उपलब्धियों के कई निशान छोड़ रहा है। चिकित्सा विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में उन्नति हुई है। तथ्यों के आइने में एक नजर साल की कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियों पर...

loksabha election banner

ब्लू टूथ इनहेलर

इनहेलर के जरिए दवा फेफड़ों में पहुंचकर तेजी से असर करती है। इनहेलर को अगर सही तरीके से लिया जाए तो ये लगभग दमा के 90 फीसद मरीजों को राहत देने में सक्षम है। दमा के 94 फीसद मरीज इनहेलर का समुचित रूप से इस्तेमाल नहीं कर पाते।

दमा के मरीज अपने मर्ज का अच्छी तरह से प्रबंधन कर सकें, इसके लिए इस साल अत्याधुनिक ब्लू टूथ इनहेलर विकसित होकर प्रचलन में आए। ऐसे इनहेलर्स के साथ एक छोटी डिवाइस जुड़ी रहती है। यह डिवाइस इनहेलर की कितनी डोज ली गई और किस तारीख को ली गई और डोज सही तरह से ली गई है या नहींइन सब आंकड़ों को दर्ज करती है। ये आंकड़ा बाद में मरीज के स्मार्ट फोन पर भेजा जाता है ताकि मरीज दमा का समुचित रूप से प्रबंधन कर सके।

रोबोटिक सर्जरी

रोबोटिक सर्जरी का चलन आर्थोपेडिक सर्जरी और न्यूरो सर्जरी के क्षेत्र में कई सालों से जारी है। इसके बावजूद अतीत की तुलना में इस साल काफी अत्याधुनिक रोबोट्स विकसित हुए। इन अत्याधुनिक रोबोट्स के जरिए अब सर्जन कहीं ज्यादा बेहतर ढंग से सर्जरी करने में सक्षम हो रहे हैं।

वायरलेस ब्रेन सेंसर

मस्तिष्क के आंतरिक भाग में कितना दबाव है या इसके अंदरूनी भाग में रक्त संचार कैसा है, इस बारे में इस वायरलेस सेंसर से जानकारी मिलती है। इस सेंसर को दिमाग के आंतरिक भाग में रखा जाता है। इस सेंसर से मस्तिष्क संबंधी कई जानकारियां हासिल होती हैं। जरूरत न रहने पर ये सेंसर मस्तिष्क में घुल जाते हैं।

हेल्थ वियरेबल्स

आपके दिल की धड़कन सही चल रही है या नहीं, आप कितनी देर तक और कितने मीटर टहले आदि स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियां उन छोटे उपकरणों से मिल जाती हैं, जिन्हें आप शरीर के संपर्क में रखते हैं। स्वास्थ्य से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां देने वाले इन्हींउपकरणों को हेल्थ वियरेबल्स कहा जाता है।

असल में ये उपकरण फिटनेस के बारे में तो जानकारियां देते ही हैं साथ ही डायबिटीज और हृदय रोगों से ग्रस्त लोगों के लिए विशेष रूप से लाभप्रद हैं। सच तो यह है कि हेल्थ वियरेबल्स का विश्वव्यापी बाजार तेजी से बढ़त पर है। एक अनुमान के अनुसार 2024 तक वियरेबल्स का बाजार लगभग 67 बिलियन डालर तक पहुंच सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.