1- ताजा खबरः गोरखपुर में भाजपा, फूलपुर में सपा अागे, बिहार में महागठबंधन को बढ़त

नई दिल्ली/ लखनऊ/ पटना(जेएनएन)। उत्तर प्रदेश की गोरखपुर, फूलपुर और बिहार की अररिया समेत दो विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती जारी है। शुरुआती रुझान आना शुरू हो गया है। यूपी के गोरखपुर से भाजपा अौर फुलपुर से सपा उम्मीदवार अागे चल रहे हैं। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की साख दांव पर है। वहीं बिहार में पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पर सभी की निगाहें हैं। अररिया से राजद उम्मीदवार सरफराज आलम भाजपा उम्‍मीदवार प्रदीप सिंह से आगे चल रहे हैं। अररिया में पोस्ट बैलेट की गिनती जारी है। आरजेडी के सरफराज आलम 2000 वोटों से आगे चल रहे हैं। सभी सीटों पर 11 मार्च को वोट डाले गए थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-बिहार उपचुनाव मतगणना: अररिया-जहानाबाद से RJD व भभुआ से BJP आगे

पटना। भारत निर्वाचन आयोग ने उप चुनाव वाली तीनों सीट पर मतगणना की तैयारी पूरी कर ली है। आयोग के निर्देश पर अररिया, जहानाबाद और भभुआ में सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गई है। भभुआ और जहानाबाद में 10 बजे तक मतगणना पूरी होने की उम्मीद है। जबकि 12 बजे तक अररिया लोकसभा उपचुनाव का परिणाम आ जाएगा। नतीजे को लेकर सभी प्रत्‍याशियों के दिलों की धड़कन तेज हो गई है। अररिया के कृषि उत्पादन बाजार समिति में मतगणना केन्द्र बनाया गया है। 6 विधानसभा क्षेत्र के लिए छह काउंटिंग हॉल बनाये गए हैं। विधानसभा वार वोटों की गिनती होगी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट में आज से शुरु होगी सबसे बड़ी सुनवाई

नई दिल्ली। अयोध्या के विवादित ढांचा मामले में सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट पूरी तरह से तैयार है। सभी कागजी कार्रवाई और अनुवाद का काम पूरा हो गया है। आठ मार्च को सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्रार के समक्ष हुई बैठक में सभी पक्षों ने यह जानकारी दी। अब, सुप्रीम कोर्ट बुधवार को इस मामले की सुनवाई करेगा। प्रधान न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुवाई में सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की पीठ अब सुनवाई की दिशा तय करेगी। हाई कोर्ट आदेश के खिलाफ सबसे पहले सुन्नी वक्फ बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, लिहाजा पहले बहस करने का मौका उन्हें मिल सकता है। इस मामले से जुड़ें 9,000 पन्नों के दस्तावेज और 90,000 पन्नों में दर्ज गवाहियां पाली, फारसी, संस्कृत, अरबी सहित विभिन्न भाषषाओं में हैं, जिस पर सुन्नी वक्फ बोर्ड ने कोर्ट से इन दस्तावेजों को अनुवाद कराने की मांग की थी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-संसद का बजट सत्रः दो दिन दोनों सदनों में हाजिरी को भाजपा का व्हिप जारी

नई दिल्ली। संसदीय मामलों के मंत्री अनंत कुमार ने बजट सत्र को छोटा करने की अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा कि सरकार चाहती है कि पूरा सत्र चले और इस दौरान अधिकतम कामकाज हो। लेकिन वित्त वर्ष 2018-19 के लिए अहम वित्त विधेयक लोकसभा में पेश नहीं हो पाने पर भाजपा ने संसदीय दल की बैठक में अगले दो दिन के लिए सभी भाजपा सांसदों को दोनों सदनों में उपस्थित रहने का व्हिप जारी किया है। भाजपा की संसदीय दल की बैठक में तीन लाइन के व्हिप में सभी भाजपा सांसदों को अगले दो दिनों तक संसद के दोनों सदनों में उपस्थित रहने को कहा गया है। पार्टी की नीति केंद्रीय बजट संबंधी प्रक्रियाओं को पूरा करने के साथ ही प्रमुख बिलों को पारित कराने की है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-सोनिया गांधी के डिनर से फिर जगी विपक्षी गोलबंदी की कांग्रेस की उम्मीदें, मगर ममता नहीं आईं

नई दिल्ली। विपक्षी दलों को गोलबंद करने की कसरत में दिया गया यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी का सियासी डिनर विपक्षी पार्टियों का जमावड़ा करने लिहाज से कामयाब रहा। सोनिया के इस डिनर में 20 विपक्षी पार्टियों की मौजूदगी ने भाजपा-एनडीए के खिलाफ व्यापक विपक्षी एकजुटता की कांग्रेस की कोशिशों को एक बार फिर नई उम्मीद दी है। ममता बनर्जी के अलावा विपक्षी दलों के करीब-करीब सभी अहम नेता इस डिनर में शामिल हुए। जबकि तृणमूल कांग्रेस की ओर से ममता ने अपने वरिष्ठ नेता सुदीप बंधोपाध्याय को विपक्षी नेताओं के इस भोज में भेजा। मालूम हो कि टीआरएस प्रमुख तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कांग्रेस को किनारे करते हुए मजबूत विपक्ष के लिए तीसरे मोर्चे के गठन की राग छेड़ी। ममता बनर्जी ने तत्काल केसीआर के इस राग में अपना सुर मिलाते हुए अपना सियासी दांव चल दिया।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें 

6-राज्यसभा चुनाव: भाजपा ने की कांग्रेस प्रत्याशी राठवा का नामांकन रद्द करने की मांग

नई दिल्ली। भाजपा ने चुनाव आयोग से गुजरात में राज्यसभा चुनावों के लिए कांग्रेस प्रत्याशी नारायण भाई राठवा का नामांकन रद्द करने की मांग की है। पार्टी का आरोप है कि उनके नामांकन में कई अनियमितताएं हैं।केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, मुख्तार अब्बास नकवी और पीयूष गोयल समेत वरिष्ठ पार्टी नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार रात चुनाव आयोग जाकर राठवा और कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार पीके वालेरा के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। नकवी ने बताया कि राठवा ने उनके खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों समेत कई जानकारियां छिपाई हैं। इसके अलावा उन्होंने आवश्यक अनापत्ति प्रमाणपत्र भी दाखिल नहीं किए हैं। इस शिकायत के जरिये भाजपा ने राज्यसभा चुनावों में एक बार फिर कांग्रेस को निशाना बनाया है। पिछले साल राज्यसभा चुनावों के दौरान भाजपा ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल को निशाने पर लिया था।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें 

7-हाथ मिलाने वाले ने ही खतरे में डाली पीएम मोदी की जिंदगी, युवक गिरफ्तार

वाराणसी। पीएम मोदी से हाथ मिलाते हुए फेसबुक पर तस्वीर अपलोड करने वाले युवक अनुपम पांडेय को सोशल मीडिया पर पीएम का वाराणसी में मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम जारी करना महंगा पड़ गया है। एसपीजी की ओर से इस मामले में आपत्ति जताने के बाद डीजीपी के निर्देश पर युवक के खिलाफ मंगलवार रात मुकदमा दर्ज कर लिया गया। इसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। देर रात उससे पूछताछ होती रही। दरअसल, फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों व पीएम मोदी के वाराणसी दौरे को लेकर एसपीजी खासी सतर्कता बरत रही थी। पीएम पर आतंकी खतरे को लेकर खुफिया एजेंसियों की ओर से पहले ही कई इनपुट जारी हैं। ऐसे में पीएम का वाराणसी दौरे का मिनट-टू-मिनट ब्योरा सोशल मीडिया पर जारी होते ही पीएम की सुरक्षा में तैनात एसपीजी सक्रिय हो उठी। जांच में पता चला कि अनुपम पांडेय की ओर से सोशल मीडिया पर सबसे पहले पीएम का कार्यक्रम जारी किया गया था।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें 

8-आधार पर बड़ी राहत, SC ने बैंक खाते और मोबाइल से लिंक कराने की डेडलाइन बढ़ाई

नई दिल्ली। आपने अभी तक अपने आधार नंबर को बैंक अकाउंट, मोबाइल फोन या फिर किसी और सरकारी सेवा से लिंक नहीं कराया है तो परेशान ना हो। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने आधार नंबर को विभिन्न सेवाओं के साथ लिंक कराने की डेडलाइन बढ़ा दी है। आधार लिंकिंग को लेकर मंगलवार को देश की सबसे बड़ी अदालत में सुनवाई हुई। इस अहम सुनवाई के दौरान अदालत ने साफ कहा कि जब तक इस पर फैसला नहीं आ जाता तब तक विभिन्न सेवाओं के साथ आधार लिंकिंग अनिवार्य नहीं है। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संवैधानिक बेंच ने कहा कि सरकार आधार लिंकिंग पर किसी को बाध्य नहीं कर सकती। हालांकि, अदालत ने ये भी कहा कि लाभकारी योजनाओं और सब्सिडी के मामलों मे आधार लिंक की समय सीमा पहले की तरह लागू रहेगी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें 

9-उप सेना प्रमुख का सनसनीखेज बयान- सैन्य आधुनिकीकरण की तैयारी पर सेना ने उठाए सवाल

नई दिल्ली। एक तरफ जहां रक्षा को लेकर केंद्र सरकार सशक्त होने का दावा कर रही है, वहीं उप सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल शरदचंद का बयान सरकार को असहज कर सकता है। उन्होंने बजट में सैन्य आधुनिकीकरण योजना के लिए बेहद कम बजट आवंटन पर उंगली उठाते हुए कहा कि जो राशि तय की गई है उसमें मेक इन इंडिया के तहत सैन्य आधुनिकीकरण की कई परियोजनाएं बंद करनी पड़ सकती है। उन्होंने संसदीय समिति के सामने यह बयान दिया था। जाहिर है कि विपक्ष इसे भी मुद्दा बना सकता है। भाजपा नेता मेजर जनरल रिटायर्ड बीसी खंडूरी की अध्यक्षता वाली रक्षा संबंधी संसदीय स्थाई समिति की यह रिपोर्ट मंगलवार को संसद में रखी गई। लेफ्टिनेंट जनरल शरदचंद ने संसदीय समिति के समक्ष अपने मौखिक बयान में कहा है कि 2018-19 के रक्षा बजट ने सैन्य आधुनिकीकरण की सेना की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। वास्तव में रक्षा बजट सेना के लिए एक झटके से कम नहीं है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें 

10-सामने आया सच- डेढ़ सौ बीघा जमीन तो नहीं शमी-हसीन के बीच दरार की वजह!

अमरोहा। भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मुहम्मद शमी पर उनकी पत्नी हसीन जहां की ओर से लगाए गए संगीन आरोपों की जहां पुलिस पड़ताल कर रही है। वहीं इस बीच यह बात भी सामने आई है कि शमी के प्रॉपर्टी में निवेश को लेकर दोनों में मनमुटाव करीब दो साल से चल रहा था। ऐसा शमी के तहेरे भाई अंसार अहमद का कहना है। उन्होंने बताया कि इसमें मुख्य रूप से 150 बीघे का एक फार्म हाउस है, जो शमी के नाम पर है। हाईवे किनारे अपने गांव सहसपुर अलीनगर के पास खरीदी गई इस करोड़ों रुपये की जमीन को हसीन अपने नाम कराना चाहती थीं। इतना ही नहीं वह शमी पर लगातार दबाव बना रही थीं कि वह अमरोहा में नहीं बल्कि कोलकाता में प्रॉपर्टी में पैसा निवेश करें। अब यही प्रॉपर्टी विवाद की जड़ मानी जा रही है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें 

Posted By: Sanjeev Tiwari