1-ताजा खबरः पाकिस्तान बना रहा नए किस्म के परमाणु हथियार, भारत पर कर सकता है हमला तेज

वाशिंगटन। अमेरिकी खुफिया प्रमुख के अनुसार पाकिस्तान नये किस्म के परमाणु हथियार विकसित कर रहा है। इसमें कम दूरी के सामरिक हथियार भी शामिल हैं। आतंकवाद के पनाहगार देश पाकिस्तान के बारे में यह जानकारी सामने आने से दक्षिण एशिया क्षेत्र के लिए खतरा और बढ़ गया है। अमेरिका के नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक डान कोट्स ने अमेरिकी उच्च सदन सीनेट में सांसदों को बताया कि पाकिस्तान नए किस्म के परमाणु हथियार बनाने में जुटा हुआ है। वह नासिर्फ परमाणु हथियार बनाना जारी रखे हुए है बल्कि वह अब नए किस्म के कम दूरी के परमाणु हथियार बना रहे है। जो निश्चित रूप से भारत पर निशाना लगाने के लिए ही हैं। इन परमाणु हथियारों में समुद्र केंद्रित क्रूज मिसाइलें, हवा से छोड़ी जाने वाली क्रूज मिसाइल और लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें शामिल हैं। इन नए किस्म के परमाणु हथियारों से भारत समेत क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बढ़ गया है।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-उमा भारती का दावा, पाकिस्तान हमले के दौरान नेहरू ने मांगी थी RSS से मदद

भोपाल। इन दिनों आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत अपने सेना वाले बयान को लेकर सुर्खियों में हैं। उन्‍होंने कहा था कि उनके स्वयंसेवक देश की रक्षा के लिए तैयार हैं और अगर देश को जरूरत पड़ी तो वे तीन दिन में ही सेना के रूप में मातृभूमि की रक्षा के लिए तैयार हो जाएंगे। भागवत के इस बयान के बाद विपक्ष ने हंगामा खड़ा कर दिया और इसे देश के लिए जान न्‍योछावर करने वालों का अपमान बताया। हालांकि अब भाजपा की वरिष्‍ठ नेता और केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने 'नहले पे दहला' मारा है। उन्‍होंने दावा किया है कि आजादी के कुछ ही समय बाद जब पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर पर हमला किया था, तब तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने आरएसएस से मदद मांगी थी। हालांकि उमा भारती ने भागवत के बयान पर सीधे तौर पर कुछ नहीं बोला।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-वेलेंटाइन डे पर विरोध का अनोखा तरीका, कुत्ते की करवाई गधे से शादी
नई दिल्ली।
आज वेलेंटाइन डे के मौके पर जहां एक तरफ कपल अपने प्यार का इजहार कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ कुछ लोगों को ये इश्क का रंग रास नहीं आ रहा है। बजरंग दल और अन्य संगठन के लोग जगह-जगह इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। चेन्नई में भारत हिंदू फ्रंट वर्कर ने विरोध का एक नयाब तरीका निकाला है। वेलेंटाइन डे मौके पर संगठन के लोगों ने एक कुत्ते और गधे की शादी करवाई। इस शादी में ढोल भी बजे और दोनों को माला भी पहनाई गई। वेलेंटाइन डे पर बजरंग दल पूरे देश में प्रेमी जोड़ियों के लिए आफत बना हुआ है। संगठन के सदस्य हर जगह सक्रिय हो गए हैं। अहमदाबाद में बजरंग दल के सदस्य साबरमती रिवरफ्रंट पर हाथों में डंडे लिए खड़े हैं और वहां से जोड़ों को डरा-धमका कर भागते हुए नजर आए। बाद में इनको पुलिस ने गिरफ्तार किया।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार के आरोप, केस दर्ज कराने की मांग

यरूशलम। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं। उनके खिलाफ केस दर्ज करने की सिफारिश की गई है, लेकिन पीएम ने इस्तीफा देने से साफ इनकार कर दिया है। दरअसल पीएम बेंजामिन नेतन्याहू पर कथित रुप से भ्रष्टाचार के दो मामलों में अभ्यारोपित किया गया है। बेंजामिन नेतन्याहू पर हॉलीवुड निर्माता ऑरनॉन मिलकैन से रिश्वत लेने का और मीडिया को सकारात्मक कवरेज के लिए मंहगे तोहफे देने का आरोप है। पुलिस ने अपने बयान में कहा है कि उनके पास नेतन्याहू के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं। उन पर रिश्वत लेने, धोखाधड़ी करने और भरोसा तोड़ने के आरोपों में मुकदमा चलना चाहिए। दूसरी तरफ पीएम ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को बेबुनियाद बताया है। उन्होंने एक चैनल से बात करते हुए कहा कि इन आरोपों से कोई नतीजा नही निकलने वाला। मैं पद पर बना रहूंगा।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-आज भी देशभर में मनाया जा रहा महाशिवरात्रि का पर्व, ऐसे करें भोलेनाथ को खुश

नई दिल्ली। देशभर में आज भी धूमधाम से महाशिवरात्रि का पर्व मना रहे हैं। शिवालयों में सुबह से भक्तों का तांता लगा हुआ है। महाशिवरात्रि के अवसर पर मंदिरों को फूल-मालाओं से सजाया गया है। शिव भक्त मंदिरों में बेलपत्र और कच्चे दूध से भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करने सुबह से ही लाइन में लगे हुए है। महाशिवरात्रि को भगवान शिव की पूजा करने का सबसे बड़ा दिन माना जा रहा है। इस बार भोलनाथ की पूजा अर्चना करने का दो दिन अवसर मिला है। कई जगहों पर मंगलवार को भी महाशिवरात्रि मनाई गई, कई जगहों पर आज हर्षोल्लास के साथ यह पर्व मनाया जा रहा है। दरअसल, 13 फरवरी को रात 10 बजकर 35 मिनट पर चतुर्दशी तिथि शुरू हो गई थी। वहीं 14 फरवरी की रात 12 बजकर 46 मिनट तक चतुर्दशी रहेगी। ऐसे में आज भी भोलेनाथ का जलाभिषेक किया जा रहा है। दूध, दही, गुलाब जल, चंदन, शहद पानी जैसी विभिन्न सामग्रियों से शिवलिंग का जलाभिषेक हो रहा है।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-दिल्ली में 'आप' के तीन साल, जानें- क्या है आम आदमी का हाल

नई दिल्ली। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार के आज तीन साल पूरे हो गए हैं। तीन साल के कार्यकाल में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार आम आदमी से ही दूर होती चली गई। सत्ता में आते ही 'आप' सरकार ने अपनों को खास बनाने की मुहिम शुरू कर दी। सरकार की प्राथमिकता भी सुधार से ज्यादा बदलाव पर केंद्रित रही है। बदलाव भी व्यवस्था में नहीं बल्कि चेहरे बदलकर अपने लोगों को फायदा पहुंचाने तक सिमटा रहा है। दिल्ली की जनता ने 'आप' के रूप में एक नए राजनीतिक विकल्प को इसलिए समर्थन दिया था कि दिल्ली बदलेगी, समस्याएं दूर होंगी और विकास को गति मिलेगी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। अलबत्ता दिल्ली समस्याओं के मकड़जाल में घिरती चली गई। परिवहन सेवा अब भी बदहाल है। पर्यावरण की स्थिति से हर कोई वाकिफ है। वहीं, आम जन को रोजगार मिला हो या नहीं, लेकिन 'आप' से जुड़े लोगों को अवश्य मिल गया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-युद्ध से कम नहीं होगा कर्नाटक विधानसभा चुनाव, भाजपा जल्‍द करेगी शंखनाद

नई दिल्ली। उत्तर पूर्व के तीन राज्यों में मतदान बाकी है। लेकिन भाजपा ने अभी से स्पष्ट कर दिया है कि अगले दो तीन महीने में होने वाला कर्नाटक चुनाव किसी युद्ध से कम नहीं होगा। अगले एक महीने में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदेश में चार बड़ी रैलियां कर सकते हैं। वहीं पार्टी अध्यक्ष अमित शाह अगले सप्ताह लगातार तीन दिन वहीं प्रवास करेंगे। कोशिश यह है कि एक साथ संगठन और जनता दोनों स्तर पर संदेश जाए। भाजपा की तैयारी से माना जा सकता है कि अगले सप्ताह ही वो कर्नाटक चुनाव का शंखनाद कर देगी और वह भी मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के गृह क्षेत्र से ही। एक पखवाड़े पहले बीएस येद्दयुरप्पा की परिवर्तन यात्रा के समापन पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह मैसूर में थे। अब 19 फरवरी को प्रधानमंत्री वहां से आधा दर्जन विकास योजनाओं को हरी झंडी दिखाएंगे। इसमें रेलवे, सड़क परियोजनाओं के साथ-साथ इएसआइ हास्पिटल भी शामिल होगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8- टीम इंडिया को मिला वनडे सीरीज़ जीतने का इनाम, कोहली का भी बढ़ा कद
नई दिल्ली।
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली बार द्विपक्षीय सीरीज जीतकर भारत ने न केवल नया इतिहास रचा है, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) वनडे टीमों की रैंकिंग में पहला स्थान भी हासिल कर लिया है। पिछले छह माह में भारतीय टीम ने तीसरी बार वनडे रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है। 6 वनडे मैचों की सीरीज में चार मैच जीतने के साथ ही भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4-1 से सीरीज अपने नाम कर ली है। मंगलवार को पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए पांचवें मैच में भारत ने 73 रनों से जीत हासिल की थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9- ईपीएफओ कायम रख सकता है 8.65 फीसद की ब्याज दर

नई दिल्ली । कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) भविष्य निधि (पीएफ) पर ब्याज दर 8.65 फीसद पर बरकरार रख सकता है। 21 फरवरी को होने जा रही ट्रस्टी बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया जा सकता है। इससे ईपीएफओ के करीब पांच करोड़ अंशधारकों को फायदा मिलेगा। ईपीएफओ ने चालू वित्त वर्ष में ब्याज दर 8.65 फीसद बनाए रखने के लिए अंतर को पूरा करने के लिए इस महीने की शुरुआत में 2,886 करोड़ रुपये के एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) बेच चुका है। ईपीएफओ ने 2016-17 के लिए 8.65 फीसद ब्याज दर की घोषणा की थी। यह 2015-16 में 8.8 फीसद थी। सूत्रों का कहना है कि ईपीएफओ ने 1,054 करोड़ रुपये पर 16 फीसद रिटर्न कमाया है। यह चालू वित्त वर्ष में अंशधारकों को 8.65 फीसद ब्याज देने के लिए पर्याप्त है। ईपीएफओ अगस्त, 2015 से ईटीएफ में निवेश कर रहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10- कर्ज की ब्याज दर अब हर तीन महीने में बदलेंगे बैंक, जानिए ग्राहकों को कैसे होगा फायदा

नई दिल्ली। फ्लोटिंग दर पर होम लोन लेने वाले ग्राहकों की अक्सर यह शिकायत होती है कि भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से कर्ज की ब्याज दरें घटने के बावजूद बैंक उन्हें इसका फायदा नहीं देते हैं। वाणिज्यिक बैंकों की इस सुस्ती पर आरबीआइ भी कई बार नाराजगी जता चुका है। अब आरबीआइ ऐसी व्यवस्था करने जा रहा है, जिससे कर्ज की दरों में बदलाव होने का असर ग्राहकों से वसूले जाने वाले कर्ज की दरों पर भी जल्द ही पड़ेगा। अप्रैल, 2018 से बैंकों के लिए ब्याज दरों को तय करने की नई व्यवस्था लागू की जा रही है, जिसमें फ्लोटिंग दर पर कर्ज स्कीमों पर अब हर तिमाही ब्याज दरों को निर्धारित करना होगा। अभी कई बैंक अमूमन साल में एक बार ब्याज दर में बदलाव करते हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

Posted By: Sanjeev Tiwari